ट्रैन के तत्काल टिकट पर भी मिलेगा 100 फीसदी रिफंड, जानिए कैसे

0
9

शायद हम सभी जानते हैं कि कंफर्म्ड तत्काल टिकट कैंसल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता। हालांकि तत्काल टिकट पर भी 100 फीसदी रिफंड पाया जा सकता है। क्या आपको पता है कि किन परिस्थितियों में रेलवे आपको तत्काल टिकट का फुल रिफंड करने के लिए बाध्य है?

हम आपको बताते हैं।सबसे पहले तो आप यह जान लें कि ऐसी 5 परिस्थितियां हैं जब रेलवे को आपको तत्काल टिकट पर भी 100 फीसदी रिफंड देना पड़ेगा। यह सुविधा आपके काउंटर टिकट और ई-टिकट, दोनों पर मिलेगी।पहली स्थिति तो यह है कि ट्रेन आपकी बुकिंग के प्रारंभिक स्टेशन पर 3 घंटे या अधिक समय से विलंब से आती है तो 100 प्रतिशत रिफंड मिलेगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि नियम बुकिंक के प्रारंभिक स्टेशन को लेकर है, अगर आपकी बुकिंग का प्रारंभिक स्टेशन और बोर्डिंग पॉइंट अलग है, तो यह नियम प्रभावी नहीं होगा।अगर ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया है और यात्री उस रूट पर यात्रा नहीं करना चाहतो तो भी तत्काल टिकट पर 100 फीसदी रिफंड मिलेगा।

अगर ट्रेन का रूट डायवर्ट हुआ है और बोर्डिंग स्टेशन या डेस्टिनेशन स्टेशन या दोनों बदले हुए रूट पर नहीं हैं तो 100 फीसदी रिफंड मिलेगा।अगर तत्काल कोटे के कोच को ट्रेन में अटैच नहीं किया और यात्री को उसकी बुकिंग क्लास के हिसाब से यात्रा की सुविधा नहीं मिली तो भी रेलवे 100 फीसदी रिफंड देगा।

अगर यात्री को बुक टिकट वाले क्लास में यात्रा की सुविधा नहीं मिल रही तो भी वह रेलवे से तत्काल टिकट पर 100 फीसदी रिफंड ले सकता है।अगर यात्री अपने बुकिंग क्लास से लोअर श्रेणी में यात्रा करता है तो रेलवे किराए के अंतर के साथ तत्काल का चार्ज भी वापस करेगा।