पंजाब नैशनल बैंक की मुंबई ब्रांच में 1 लाख 13 हजार करोड़ का फ्रॉड

0
6

मुंबई। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नैशनल बैंक ने करीब 1.77 अरब डॉलर (करीब एक लाख 13 हजार करोड़ रुपये) का फर्जीवाड़ा पकड़ा है। पंजाब नैशनल बैंक ने मुंबई के एक ब्रांच से जालसाजी के जरिए अनधिकृत ट्रांजैक्शन को पकड़ा है जो कुछ चुने हुए अकाउंट होल्डर को फायदा पहुंचा रहा था।

बैंक ने बाम्बे स्टॉक ऐक्सचेंज को इसकी जानकारी दी है। इस फर्जीवाड़े का असर कुछ दूसरे बैंकों पर भी देखने को मिल सकता है। पीएनबी ने हालांकि इस फर्जीवाड़े में शामिल किसी शख्स का नाम नहीं लिया है, लेकिन कहा है कि उसने इसके बारे में जांच एजेंसियों को जानकारी दे दी है।

बैंक ने बताया कि वह बाद में इस बात का आकलन करेगा कि क्या इन ट्रांजैक्शन से उसकी कोई देनदारी तो नहीं बनती है। इस जानकारी के बाद पीएनबी का शेयर 4 फीसदी से ज्यादा टूट गया। हालांकि बुधवार को शुरुआती कारोबार में पीएनबी का शेयर 5.7% तक गिर गया था।

गौरतलब है कि पीएनबी पहले से ही इस तरह के फर्जीवाड़े की जांच कर रहा है। पिछले सप्ताह सीबीआई ने कहा था कि उसने पीएनबी की शिकायत पर अरबपति जूलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की है।

दरअसल, पीएनबी ने जूलर और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। यह पता नहीं चल पाया है कि मौजूदा खुलासा इसी मामले से जुड़ा है या इससे अलग है।