ऑटो एक्स्पो : विमान सी फीलिंग देने वाली बस

0
17

ऑटो एक्स्पो में कार के साथ ही बसें भी आपके होश उड़ा देंगी। इस बार यहां ऐसी बसें लॉन्च की जा रही हैं, जो अपने में खूबियों का संसार समेटे हुए हैं। इलेक्ट्रिक बसें भी मार्केट में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। इसलिए अगर आप ऑटो एक्स्पो आते हैं तो कार के साथ ही बसों का भी दीदार करना न भूलें। ऐसी कुछ चुनिंदा बसों पर पेश है रिपोर्ट :

ऑटो एक्स्पो के हॉल नंबर-11 में पिनेक्कल स्पेशलिटी कंपनी की एक ऐसी बस आपको देखने को मिलेगी, जो किसी लग्जरी अपार्टमेंट के ड्रॉइंग रूम जैसी है। बस का नाम फिन्तजा (FINETZA) है। इसे डेढ़ मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस बस में 2 सोफे लगे हुए हैं, जिसे बेड भी बनाया जा सकता है।

बस में सिर्फ 8 लोग बैठ सकते हैं या फिर 5 लोग सो सकते हैं। बस में एलईडी टीवी, फ्रिज, कॉफी वेंडिंग मशीन, एक वॉशरूम और एक पेंट्री है। एक्सटेंड की जाने वाली बस की कीमत 50 लाख है। इस सुविधा के बिना 15 से 20 लाख में बस मिल जाएगी।हॉल नंबर-14 में खड़ी टाटा की मैग्ना बस में टॉइलट, किचन, सीसीटीवी, दो टीवी और रीवर्स कैमरे भी हैं। 19 सीटें इकनॉमिक और 9 सीटें बिजनेस क्लास की हैं।

एक केमिकल टॉइलट भी है। खाना गर्म करने के लिए एक छोटे से किचन का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। गेट के पास भी सीढ़ी जैसी व्यवस्था की गई है। इसकी कीमत 41 लाख रुपये से अधिक होगी।हॉल नंबर-11 में ही जेबीएम कंपनी ने 5 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक बस इको लाइफ लॉन्च की है।

फुल चार्ज होने के बाद बस 150 से 200 किलोमीटर तक चल सकती है। पेंटाग्राफ चार्जिंग अभी देश में नहीं है। बस में प्लगिंग चार्जिंग की भी व्यवस्था की है। इससे बैट्री एक से डेढ़ घंटे में फुल चार्ज होती है। बस में दो सीसीटीवी कैमरे के साथ ही हर सीट पर स्टॉप बटन दिया गया है।

हॉल नंबर-11 में ही अशोक लेलंड ने भी सर्किट एस नाम से इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की है।बैट्री को चार्ज करने के लिए कहीं रुकने की जरूरत नहीं है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद बस 50 किलोमीटर तक चल सकती है। बैटरी का चार्ज खत्म होने पर इंटरचेंज स्टेशन पर बैट्री बदल दी जाएगी। इसमें अधिकतम एक से 2 मिनट लगेंगे।