REET EXAM 2018 आज, 9 लाख से अधिक केंडिडेट्स आजमाएंगे भाग्य

0
18

अजमेर। अध्यापक भर्ती के लिए 11 फरवरी को होने वाली रीट परीक्षा में इस बार महिला अभ्यर्थियों की संख्या पुरुष अभ्यर्थियों की तुलना में अधिक है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ली जाने वाली इस परीक्षा में कुल 9 लाख 79 हजार 768 अभ्यर्थी बैंठेंगे।

इनमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या 5 लाख 16 हजार 825 है, जबकि पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या 4 लाख 62 हजार 943 है। परीक्षा के लिए पूरे राज्य में 2253 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। नकल और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों की सभी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे की जद में होंगी। इसके अलावा जैमर और वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

रीट समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि कक्षा छह से आठ तक अध्यापक भर्ती के लिए द्वितीय स्तर की परीक्षा के लिए सर्वाधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रथम पारी में होने वाली द्वितीय स्तर की परीक्षा के लिए कुल 8 लाख 4 हजार 122 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 2 लाख 8 हजार 877 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

अभ्यर्थियों को आवश्यक सुरक्षा जांच के लिए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से पहले ही पहुंचना होगा। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिसकर्मी, दो महिला पुलिसकर्मी और दो होमगार्ड जवान तैनात किए गए हैं। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।