रिजर्व बैंक के नाम पर फर्जी वेबसाइट, भूलकर भी न करें क्लिक

0
12

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक के नाम पर फर्जी वेबसाइट चल रही है। रिजर्व बैंक ने इसके बारे में चेतावनी जारी करते हुए फर्जी वेबसाइट का यूआरएल भी शेयर किया है।

रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि जानकारी में आया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org यूआरएल से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट बनाई है। फर्जी वेबसाइट का ले आउट भी रिजर्व बैंक की ओरिजलनल वेबसाइट की तरह की है।

फ्रॉड के लिए बनाई गई है बेबसाइट :फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स शीर्षक से प्रोविजन है। ऐसा लगता है कि यह सेक्‍शन बैंक के कस्‍टमर की गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल हासिल करने और फ्रॉड करने के लिए बनाया गया है।

न दें बैंक अकाउंट या पर्सनल डिटेल
भारतीय रिजर्व बैंक भारत के सेंट्रल बैंक के तौर पर स्‍पष्‍ट करता है कि उसके पास किसी इंडीविजुअल का कोई अकाउंट नहीं है और वह किसी से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी नहीं मांगता है। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए वित्‍तीय तौर पर नुकसान देह हो सकता है। उनकी डिटेल का मिसयूज किया जा सकता है।