आधार अपडेशन हुआ महंगा, लगेगा 18% GST

933

नई दिल्‍ली। आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने अब आधार सर्विसेज के लिए तय किए गए चार्ज पर GST लगा दिया है। इसकी दर 18 फीसदी होगी। इस फैसले के बाद अब आधार अपडेशन के लिए आपको करीब 5 रुपए ज्यादा देने होंगे। बता दें कि UIDAI ने कुछ आधार सर्विसेज पर चार्ज तय किए हुए हैं, जबकि कुछ सर्विस फ्री भी हैं।

अब GST के साथ 30 रुपए लगेंगे
बच्‍चों के अलावा बड़ों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स के अपडेशन के लिए UIDAI ने जीएसटी छोड़कर 25 रुपए चार्ज तय किया है।  इसके अलावा डेमोग्राफिक डिटेल्‍स यानी नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, जेंडर और ईमेल अपडेशन का चार्ज भी 25 रुपए है। इन सभी सर्विसेज पर 18% जीएसटी लगाने के बाद 29.50 रुपए देने होंगे।
 आधार अपडेशन पर जीएसटी लगाने की जानकारी UIDAI के एक ट्वीट में भी दी गई है।

इन सर्विसेज पर 10 और 20 रुपए चार्ज
आधार का ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिन्‍ट निकलवाने का चार्ज 10 रुपए है। आधार के कलर प्रिन्‍ट आउट के लिए 20 रुपए चार्ज तय है।

कौन सी सर्विसेज हैं फ्री
UIDAI ने आधार के लिए इनरॉलमेंट फ्री है। इसके अलावा बच्‍चों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स का अपडेशन भी फ्री है।

ज्‍यादा चार्ज न देने के लिए भी किया आगाह
अपने ट्वीट में UIDAI ने एक बार फिर लोगों को आधार सेंटर को अथॉरिटी की ओर से तय चार्ज से ज्‍यादा न देने के लिए आगाह किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई सेंटर आपसे मुफ्त आधार सर्विसेज पर चार्ज ले या फिर चार्ज वाली सर्विसेज पर तय रेट से ज्‍यादा दाम मांगे तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

help@uidai.gov.in पर मेल डाल सकते हैं। अथॉरिटी इस मामले में कदम उठाएगी। बता दें कि ऐसे कई मामले देखे गए हैं जब आधार कार्ड होल्‍डर्स से आधार सेंटर्स पर फ्री सर्विसेज का चार्ज लिया जाता है या पेड सर्विसेज पर एक्स्ट्रा चार्ज लिया जाता है।