LTCGT का असर, सेंसेक्स 500 और निफ्टी 173 प्वाइंट्स लुढ़का

0
13

नई दिल्ली। कमजोर ग्लोबल संकेतों और स्टॉक से कमाई पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगने का असर सोमवार को घरेलू शेयर बाजार पर दिखा। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 545 और निफ्टी 173 अंकों तक टूट गया था। लेकिन बाद में हैवीवेट शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स और पावरग्रिड में मजबूती से बाजार में निचले स्तर से रिकवरी आई।

सेंसेक्स में नीचे से 200 अंक सुधरा। वहीं निफ्टी में 70 अंक की रिकवरी आई। क्रिस रिसर्च के फाउंडर अरुण केजरीवाल का कहना है कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाए जाने की घोषणा के बाद निवेशक प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं, जिससे गिरावट देखी जा रही है।

क्यों आई बाजार में गिरावट ?
– 1 फरवरी को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की थी, लेकिन अमेरिका में बॉन्ड यील्ड बढ़ने के डर से शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका में 10 साल के बॉन्ड यील्ड 2.85% पर पहुंच गई है। बॉन्ड यील्ड बढ़ना ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत होता है, जिससे डाओ जोन्स 666 अंक गिर गया।
– शुक्रवार को अमेरिका बाजारों में भारी गिरावट का असर सोमवार को एशियाई बाजारों में देखने को मिला। जापान का बाजार निक्केई 565 अंकों की गिरावट के साथ 22,709 अंक पर कारोबार कर रहा है।
– सरकार ने FY 18 का फिस्कल डेफिसिट 3.5% रहने का टारगेट रखा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार ने फिस्कल डेफिसिट को 3.2% या नीचे रखा होता तो मार्केट के लिए यह पॉजिटिव हो सकता था, लेकिन 3.5% का टारगेट मार्केट को निराश करने वाला है।
– एमएसपी लागत से 1.5 गुना करने का एलान से महंगाई बढ़ने की स्थिति में आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग में दर बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है।

मिडकैप-स्मॉलकैप इंडेक्स 2% से ज्यादा टूटे
– लार्जकैप शेयरों के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 2.33% टूट गया है। मिडकैप शेयरों वक्रांगी में 10%, आरकॉम में 6.51%, अडानी एंटरप्राइजेज में 5.40%, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग में 5.16% और अडानी पावर में 4.74% की गिरावट दर्ज की गई है।
– वहीं, बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 2.78% गिरा है।

रुपया 14 पैसे की कमजोरी के साथ खुला
– सप्ताह के पहले कारोबारी दिन रुपए की शुरुआत भारी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे गिरकर 64.20 के स्तर पर खुला। शुक्रवार को रुपए में कमजोरी देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 64.06 के स्तर पर बंद हुआ था।
– वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपए की शुरुआत भी कमजोरी के साथ ही हुई थी। डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे टूटकर 64.12 के स्तर पर खुला था।