वेबसाइट लॉन्च : आयकर और जीएसटी की मिलेगी जानकारी

0
8

कोटा। टैक्स बार एसोसिएशन ने शनिवार को रोटरी क्लब के बिनानी सभागार में आयोजित बजट सेमिनार में अपनी वेबसाइट www.tbakota.com लाॅन्च की । इसमें आयकर व जीएसटी संबंधी जानकारी मिलेगी। एसोसिएशन सचिव देवेंद्र कटारिया ने बताया कि इसे कोई भी खोल सकता है। कार्यकारिणी के नाम मोबाइल के अलावा इस पर आयकर व जीएसटी में होने वाले अपडेट मिलेंगे।

व्यापारी वर्ग को कोई लाभ नहीं
सेमिनार में एडवोकेट महेंद्र गार्गिया ने कहा कि बजट 2018 में वेतनभोगी और व्यापारी वर्ग को कोई लाभ नहीं दिया गया। वेतनभोगियों को 40000 का स्टैंडर्ड डिडक्शन देकर 19200 का परिवहन भत्ता और 15000 का चिकित्सा भत्ता वापस ले लिया गया है। इससे वेतनभोगी को केवल 5800 रुपए का फायदा मिल रहा है। लेकिन, यह फायदा ज्यादा वेतन वालों को 1 फीसदी सेस बढ़ाने से उल्टा ज्यादा आयकर देना पड़ सकता है। 

किसानों पर आधारित बजट
गार्गिया ने कहा कि यह बजट किसानों पर आधारित बजट है, लेकिन केवल घोषणा होकर नहीं रह जाए। इसको मूर्त रूप दे दिया तो किसानों के पास खूब पैसा आएगा और इससे बाजार भी मूव करेगा। उन्होंने बताया कि सीनियर सिटीजन के लिए बजट में बचत में 10 हजार की जगह 50 हजार रुपए की छूट करना ठीक है। लेकिन, यह उन्हीं लोगों को फायदा मिलेगा, जो 31 जुलाई तक रिटर्न भरेगा।

सेमिनार को को-ऑर्डिनेटर सीए बीवी माहेश्वरी ने बजट की प्रस्तावना बताई। प्रथम सत्र का संचालन स्टडी सर्किल चेयरमैन सीए दिनेश जैन ने किया। टैक्स बार के सचिव देवेंद्र कटारिया ने बताया कि द्वितीय सत्र में जयपुर से आए सीए जतिन हरजाई ने जीएसटी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जीएसटी को समझना और करना मुश्किल है। भविष्य में इसमें बहुत मुकदमेबाजी होने की संभावना है। 

सेमिनार में राजस्थान कर सलाहकार संघ के निर्वाचित हुए टैक्स बार के 4 सदस्यों व ऑल इंडिया फेडरेशन आॅफ टैक्स प्रेक्टिशनर्स के दो सदस्यों का सम्मान किया गया। सभी पूर्व अध्यक्षों ने टैक्स की वेबसाइट का उद्‌घाटन किया। उन्होंने 2017-18 की टीम की सराहना की।