खत्‍म हो रहा है टीवी देखने का चलन, दुनिया स्मार्टफोन में सिमटी

0
23

दिनेश माहेश्वरी
कोटा । लोगों ने टीवी प्रोग्राम्‍स देखने के लिए टेलीवि‍जन सेट का प्रयोग कम कर दिया है। दुनिया धीरे-धीरे स्मार्टफोन में सिमटती जा रही है। यह चौंकाने वाली जानकारी एक ग्‍लोबल सर्वे में सामने आई है । यह सर्वे दुनिया के 26 देशों में किया गया है। इसके मुताबिक अब लोग टीवी प्रोग्राम देखने के लिए लैपटॉप, डेस्‍कटॉप पर्सनल कम्‍प्‍यूटर और स्‍मार्टफोन का उपयोग करने लगे हैं।

खास बात यह है कि भारत में टीवी सेट देखने वालों की संख्‍या में तेज गिरावट दर्ज की गई है। 2016 में 47 फीसदी लोग टीवी के जरिए अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखते थे, इस साल उनकी संख्‍या में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इन डिवाइसेस पर देखे जा रहे हैं टीवी प्रोग्राम्‍स-

-डेस्‍कटॉप

– लैपटॉप

– टैबलेट

– स्‍मार्टफोन

लैपटॉप/डेस्‍कटॉप पीसी

लैपटॉप और डेस्‍कटॉप पीसी पर टीवी प्रोग्राम देखने वालों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 2016 में 32 फीसदी लोग लैपटॉप/डेस्‍कटॉप पीसी पर टीवी देखते थे। लेकिन इस साल यह संख्‍या बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच गई है।वहीं, स्‍मार्टफोन्‍स पर वीडियो क्लिप देखने वालों की संख्‍या भी बढ़ रही है। 2014 में 23 फीसदी लोग स्‍मार्टफोन पर वीडियो/टीवी क्लिप देख रहे थे। यह संख्‍या इस साल 41 फीसदी तक पहुंच गई है। 2016 में 52 फीसदी लोग टीवी सेट पर प्रोग्राम्‍स देख रहे थे। 2017 में यह संख्‍या घटकर 23 प्रतिशत पर आ गई है। –