स्‍मार्टफोन ने छीना कैमरा कंपनि‍यों का कारोबार, 81 फीसदी गि‍रा बाजार

0
18

नई दि‍ल्‍ली।  पि‍छले कुछ साल में स्‍मार्टफोन के बढ़ते बाजार ने कैमरा कंपनि‍यों की मुश्‍कि‍ल बढ़ा दी है। स्‍मार्टफोन में 2 MP और 5 MP से शुरू हुआ सफर अब 40 MP के कैमरे तक पहुंच गया है। इतना ही नहीं कई स्‍मार्टफोन कंपनि‍यां फोन की कैमरा क्‍वॉलि‍टी को और बेहतर करने के लि‍ए डुअल कैमरा सि‍स्‍टम तक लाने लगी हैं।

ऐसे में पि‍‍‍‍‍छले 6 साल में कैमरा कंपनि‍यों का काराेबार 81 फीसदी तक गि‍र गया है। ऐसे में जापानी कंपनी फूजीफि‍ल्‍म की ओर से कहा गया है कि‍ अपना बाजार बचाने के लि‍ए कैमरा कंपनि‍यां कैमरों में नए फीचर तो ला ही रही हैं साथ ही उनके साइज और वजन को भी कम करने में जुटी हुई हैं।  
 
स्‍मार्टफोन पर बढ़ी नि‍र्भरता  
आज से 10 साल पहले जहां कोई व्‍यक्‍ति‍ घूमने जाता था तो डि‍जि‍टल कैमरा लेकर जाता था ताकि‍ वहां की हर याद को फोटो के जरि‍ए एलबम में कैद कर सके। लेकि‍न अब ये ट्रेंड बदल गया है। क्‍योंकि‍ आजकल सभी के पास अच्‍छी कैमरा क्‍वॉलि‍टी वाले स्‍मार्टफोन हैं।

ऐसे में लोग कैमरा नहीं खरीदते और उनका काम स्‍मार्टफोन से चल जाता है। फोन से फोटो खींचने के बाद लोग जरूरत पड़ने पर उन्‍हें प्रिंट भी करा लेते हैं। 
 
6 साल में 81 फीसदी तक गि‍रा कैमरा बाजार 
वेबसाइट फोटोग्रफी की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, 2009 से लेकर 2016 तक कैमरा बाजार में एक बड़ा बदलाव आया। इस दौरान कैमरा मार्केट में करीब 81 फीसदी की गि‍रावट आई है।

अगर मैन्‍युफैक्‍चरि‍ंग की बात करें तो 2010 में जहां 12 करोड़ 10 लाख (121 मि‍लि‍यन) यूनि‍ट की मैन्‍युफैक्‍चरि‍ंग हुई। वहीं, 2016 में यह गि‍रकर 2 करोड़ 30 लाख (23 मि‍लि‍यन) हो गई। ऐसे में देखा जाए तो सि‍र्फ 6 साल में कैमरा बाजार में 5 गुना से ज्‍यादा की गि‍रावट आई है।  
 
स्‍मार्टफोन की बि‍क्री बढ़ी, कैमरा बाजार गि‍रा 
भारत ही नहीं पूरी दुनि‍या में स्‍मार्टफोन का बाजार लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में सभी जानते हैं कि‍ स्‍मार्टफोन की कैमरा क्‍वॉलि‍टी दि‍न-ब-दि‍न बेहतर होती जा रही है। इसका सबसे बड़ा असर भी कैमरा बाजार पर ही पड़ा है।

जहां कॉम्‍पैक्‍ट कैमरा बाजार से गायब है। वहीं, DSLR और Mirrorless कैमरे का बाजार भी लगातार गि‍रा है। वहीं, अगर सि‍र्फ 2015-2016 की बात करें तो  स्‍मार्टफोन का बाजार एक साल में 5 फीसदी बढ़ा है। 
 
अपना मार्केट बचाने के लि‍ए क्‍या कर रही हैं कैमरा कंपनि‍यां 
लाए जा रहे हैं नए फीचर : स्‍मार्टफोन के बढ़ते प्रभाव से अपना बाजार बचाने के लि‍ए कैमरा कंपनि‍यां क्‍या कर रही हैं यह सवाल जब फूजीफि‍ल्‍म इंडि‍या के एमडी हरुतो इवाटा ने बताया कि‍ स्‍मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रि‍यता और अच्‍छी कैमरा क्‍वॉलि‍टी के चलते कैमरा कंपनि‍यों के सामने चैलेंज है कुछ नया करने का। यही कारण है कि‍ कैमरा कंपनि‍यां अब कैमरों में GPS, Wifi और Bluetooth जैसे फीचर दि‍ए जा रहे हैं। 
 
साइज और वजन दोनों को कि‍या कम : फूजीफि‍ल्‍म इंडि‍या के एमडी हरुतो इवाटा ने आगे बताया कि‍ हाल ही में हमने एक्‍स सीरीज के कैमरे लॉन्‍च कि‍ए हैं। आज पेशेवर फोटोग्राफी में वृद्दि हुई है, शादी के लि‍ए भी फोटोग्रफी बढ़ी है और ब्रांड प्रचार प्रसार के लिए व्यावसायिक फोटोग्राफी बढ़ गई है।

ऐसे में हमने कॉम्‍पेक्‍ट कैमरे के साइज में mirrorless कैमरों की सीरीज लॉन्‍च की है। क्‍योंकि‍ DSLR बड़ा कैमरा होता है और इसका वजन भी ज्‍यादा होता है। ऐसे में लोग इन्‍हें हर जगह ले जाना पसंद नहीं करते। 
 
सोशल मीडि‍या से डायरेक्‍ट जोड़ना : वहीं, आज कल सोशल मीडि‍या का जमाना है और लोग फाेटो खींच कर तुरंत उसे दोस्‍तों के साथ शेयर करना चाहते हैं। यह काम स्‍माटफोन से बहुत आसानी से हो जाता है। ऐसे में हमारी कोशि‍श है कि‍ Wifi और Bluetooth जैसे फीचर देकर कैमरे से खींचे गए फोटोज को तुरंत फोन या लैपटॉप में भेजा जा सके।