हस्तशिल्प और लघु उद्योग रोजगार के प्रमुख माध्यम- मेघवाल

0
8

जयपुर। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने परंपरागत हस्तशिल्प और हस्तकलाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए समग्र प्रयास की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में हस्तशिल्प की गौरवशाली परंपरा रही है।

विधानसभा अध्यक्ष मेघवाल ने राजसिको अध्यक्ष मेघराज लोहिया के साथ शुक्रवार को अंबेडकर सर्कल पर राजस्थान लघु उद्योग निगम राजसिको द्वारा आयोजित जयपुर हस्तशिल्प उद्योग उत्सव का गणेश पूजन, दीप प्रज्ज्वलन और फीता काटकर शुभारंभ किया।

मेघवाल ने कहा कि लघु-सूक्ष्म उद्योग व परंपरागत हस्तशिल्प रोजगार के सर्वाधिक अवसर उपलब्ध कराते हैं। ऎसे में इनके प्रोत्साहन, बाजार उपलब्ध कराने और विस्तार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करने होंगे।

राजसिको अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने बताया कि राजसिको द्वारा जयपुर में इस तरह का पहला प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि चार सौ से अधिक स्टॉलों में देशभर का हस्तशिल्प समाया हुआ है।

केन्द्रीय अतिरिक्त विकास आयुक्त रत्नेश कुमार झा ने कहा कि अब लोगों का रुझान परंपरागत रंग संयोजन और हस्तशिल्प की और होने लगा है। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

राजसिको के महाप्रबंधक रवि अग्रवाल ने बताया कि जयपुर हस्तशिल्प उद्योग उत्सव में प्रदेश के हस्तशिल्पियों को बाजार उपलब्ध कराने के साथ ही अन्य प्रदेशों के हस्तशिल्पियों को भी अवसर दिया गया है।