युवाओं ने रोजगार मेले में सीखे बिजनेस के गुर

0
14

कोटा। गवर्नमेंट साइंस कॉलेज में बुधवार को एक दिवसीय उद्यमिता एवं रोजगार मेले का आयोजन किया गया। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टार्टअप से लेकर स्वयं के प्रोडक्ट तैयार करने, हैंडमेड आइटम एग्जीबिशन के अलावा रोजगार विभाग की आेर से बेरोजगार युवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हुई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. दिनेश तिवाड़ी ने कहा कि उद्योग मेले में विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के लिए लगे स्टाल्स अपने स्टार्टअप शुरू करने के लिए अच्छे प्रयास हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमिता और रोजगार के लिए ऐसे मेले अच्छी पहल है।

जेडीबी गर्ल्स साइंस कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. रीटा गुलाटी ने कहा कि रोजगार मेले से स्टूडेंट्स को रोजगारमुखी शिक्षा एवं उद्यम विकास कौशल प्राप्त हो सकेगा। अध्यक्षता करते हुए कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. हेमलता लोया ने कहा कि ऐसे मेले युवाओं के लिए रोजगार की समझ के लिए बेहतर साबित होंगे।

गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज की कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. कामिनी जोशी, एसबीआई राजभवन के शाखा प्रबंधक पीसी मिश्रा, सीनियर लेक्चरर डॉ. बीके योगी, छात्रसंघ अध्यक्ष भास्कर नागर सहित अन्य मौजूद रहे। नोडल अधिकारी डॉ. प्रहलाद दुबे ने बताया कि यहां चौपाटी बाजार भी लगाया।

थ्रीडी प्रिंटर से रोजगार की दी सीख
मेले में फोटोग्राफी सहित अॉनलाइन के अलावा बेरोजगारों को थ्रीडी प्रिंटर से बिजनेस शुरू करने की जानकारी दी गई। आशीष राज ने बताया कि न्यूनतम 20 हजार की लागत से थ्रीडी प्रिंटर से बिजनेस को शुरू कर रोजगार शुरू किया जा सकता है।

इसके माध्यम से अपनी पसंदीदा डिजाइन के आयटम तैयार किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसमें प्लास्टिक रॉ मैटेरियल से मनचाहे आयटम तैयार कर बिजनेस तैयार किया जा सकता है।