बिजली के उपकरणों की मरम्मत करेगा इंडियन मिस्त्री एप

0
12

आरटीयू के तीन स्टूडेंट्स ने शुरू किया स्टार्टअप

कोटा। घर की साफ-सफाई, खराब नल, पंखा, कूलर व एसी ठीक कराने के लिए अब लोगों को दुकानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब मोबाइल एप के माध्यम से ही समाधान हो जाएगा। आरटीयू के यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट के तीन स्टूडेंट्स ने इंडियन मिस्त्री नाम का स्टार्टअप एक जनवरी से शुरू किया है। अब तक करीब 200 एप डाउनलोड किए जा चुके हैं।

सर्विस बुक होनी भी शुरू हो गई है। बीटेक थर्ड ईयर कंप्यूटर साइंस के कपिल अरोड़ा, सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच के मोहित चतुर्वेदी व सिविल ब्रांच के ही आयुष शर्मा ने यह स्टार्टअप शुरू किया है। अब तक इसको विकसित करने पर करीब 20 हजार रुपए का खर्चा आ चुका है। खास बात यह है कि पढ़ाई के दौरान ही स्टार्टअप की शुरुआत कर दी।

आरटीयू के वीसी प्रो. एनपी कौशिक ने कहा कि इन छात्रों के स्टार्टअप ने अन्य लोगों का भी काम दिया है। डिजिटल इंडिया के तहत ही यह स्टार्टअप तैयार किया गया है।  ऐसे बुक करवा सकेंगे सर्विस : एंड्रॉयड प्लेटफार्म से प्ले स्टोर पर जाकर इंडियन मिस्त्री एप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद घर में किस काम के लिए मिस्त्री को बुलाना है, इसकी डिटेल भरनी होगी। इसको सबमिट करने के बाद कस्टमर के पास कॉल आएगा। चार से छह घंटे के अंदर कस्टमर की प्रॉब्लम का समाधान कर दिया जाएगा।

अलग-अलग एरिया में सर्विसेज
इन स्टूडेंट्स ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से इलेक्ट्रिकल, प्लंबर्स, क्लीनर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स का काम करने वाले प्रोफेशनल से टाईअप किया है। इस प्राेफेशनल्स को 15 से 30 साल तक का अनुभव है। कॉल बुक होने के बाद स्टार्टअप के प्रतिनिधि इन प्रोफेशनल से संपर्क करेंगे और वह घर आकर सर्विस प्रोवाइड करेंगे।