पद्मावत : अहमदाबाद के मॉल में तोड़फोड़, कई गाड़ियां फूंकीं

1012

जयपुर/अहमदाबाद। संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत के खिलाफ देशभर में करणी सेना और राजपूत संगठनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है। गुजरात के अहमदाबाद में मंगलवार रात कुछ लोगों ने एक मॉल में तोड़फोड़ की। यहां खड़ी कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया। सुप्रीम कोर्ट और सेंसर बोर्ड पहले ही फिल्म को हरी झंडी दे चुका है।

कोर्ट ने फैसले पर दोबारा विचार करने वालीं मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार की पिटीशंस को खारिज कर दिया। उधर, विरोध के चलते गुजरात के बाद बिहार के ज्यादातर थियेटर मालिकों ने फिल्म नहीं दिखाने का फैसला लिया है। वहीं, करणी सेना का दावा है कि पद्मावत की रिलीज के खिलाफ राजपूत समाज की 1908 महिलाएं चित्तौड़गढ़ में जौहर करने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। बता दें कि पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज होगी।

पद्मावत को लेकर 7 राज्य में विरोध 
1) गुजरा
अहमदाबाद में एक मॉल में मंगलवार रात पद्मावत के विरोध में कुछ लोगों ने तोड़फोड़ की। यहां खड़ी कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया। मॉल के मैनेजर राकेश मेहता ने बताया कि हमने फिल्म नहीं दिखाने की बात कहते हुए पहले ही पोस्टर हटा लिए थे, फिर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला किया।

 राज्य के डीजीपी प्रमोद कुमार ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि पद्मावत की रिलीज को लेकर पूरे राज्य में सिक्युरिटी टाइट कर दी गई है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से छिटपुट प्रदर्शन किए जा रहे हैं। लोगों ने टायर जलाकर रोड ब्लॉक किए हैं। 8 बसों को आग लगाई गई। पीएसआई की 241 और आरएएफ की 8 कंपनियां तैनात की गई हैं।

बता दें कि फिल्म का विरोध कर रहे कुछ लोगों ने सोमवार को मेहसाणा में बसों को आग के हवाले कर दिया। नॉर्थ गुजरात के कुछ हिस्सों में शनिवार को भी बसों पर हमले किए गए थे। जिसके बाद गुजरात स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (GSRTC) ने गांधीनगर, मेहसाणा और बनासकांठा में बस सर्विस को कुछ वक्त के लिए रोक दिया था।

2) महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मिनिस्टर जयकुमार रावल ने कहा- “मेरी लोगों से अपील है कि इस फिल्म को ना देखें। इसके अलावा टाइगर जिंदा है जैसी फिल्म भी हैं, सलमान खान की फिल्में देखिए। ये फिल्में आपको इतना इंस्पायर करती हैं कि आप आर्मी ज्वाइन करना चाहेंगे। इस तरह की थीम के साथ आगे आना चाहिए।”

”अगर पैसे कमाने के लिए संजय लीला भंसाली ने समाज में भीख मांगी होती तो सबसे पहले उसकी तिजोरी भरने के लिए मैं 10-12 लाख का डोनेशन दे देता। उनका एजेंडा सिर्फ पैसा है ना कि इतिहास दिखाना।”वहीं, मुंबई में पद्मावत का विरोध जारी है, लेकिन राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने फिल्म को सपोर्ट किया।

विलेपार्ले में सोमवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के लोगों ने कुछ फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स के ऑफिस में पहुंचकर धमकी दी। इस मामले में पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

3) राजस्थान
 सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान सरकार की पिटीशन खारिज होने पर राजपूत करणी सेना के प्रमुख लोकेंद्र सिंह काल्वी ने कहा, ”अब हमें किसी और से नहीं बल्कि सिनेमाहॉल मालिकों से उम्मीद है कि वो फिल्म को ना लगाएं।” गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी याचिका खारिज कर दी।

अब लॉ एंड ऑडर को संभालना मेरी और मेरी टीम की जिम्मेदारी है। वहीं, फिल्म के विरोध में सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में करणी सेना ने प्रदर्शन किया। सोमवार को जयपुर में कई सिनेमा हॉल के सामने प्रदर्शन हुए थे। भीलवाड़ा में एक शख्स टेलिफोन टॉवर पर चढ़ गया।

4) मध्य प्रदेश
राज्य सरकार की पिटीशन खारिज होने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ”ये सिर्फ लॉ एंड आर्डर का मामला नहीं है, बल्कि लोगों की भावनाओं से जुड़ा सवाल है। इसलिए सरकार रिव्यू पिटीशन फाइल करेगी।”मंत्री रामपाल सिंह राजपूत ने कहा, ‘”हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। कोई ऐसा रास्ता खोजने की कोशिश में हैं ताकि सुप्रीम कोर्ट और जनभावनाओं का सम्मान बना रहे।”

 भोपाल में सिनेमाहॉल मालिकों को फिल्म नहीं दिखाने जाने की चेतावनी दी गई है। वहीं, मंदसौर, नागदा, झाबुआ और देवास में चक्काजाम किया गया। सोमवार को भी राजस्थान और गुजरात से सटे राज्य के पश्चिमी जिलों में करणी सेना ने रोड जाम और तोड़फोड़ की।

5) उत्तर प्रदेश
पद्मावत की रिलीज पर विवाद के बीच करणी सेना यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मिलने पहुंची। इसके बाद लोकेंद्र सिंह कालवी ने कहा था कि बाकी राज्यों की तरह यूपी सरकार भी चिंतित है। योगी ने गंभीरता से हमारी बात सुनी। उन्हें इस मुद्दे की संवेदनशीलता की जानकारी है।

 वेस्ट यूपी के हापुड़ में कुछ लोगों ने एक सिनेमाहॉल में तोड़फोड़ की। इससे पहले सोमवार को मथुरा में प्रदर्शन हुए। गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में रविवार को हुए प्रदर्शनों के बाद 200 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। गोरखपुर में भी कई जगह विरोध हुआ।

6) हरियाणा
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अगर सिनेमाघर फिल्म को नहीं दिखाएंगे तो अच्छा होगा। फिर भी कोई इसकी स्क्रीनिंग करता है, तो राज्य सरकार पूरी सुरक्षा देगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूरी तरह से अमल किया जाएगा।

उधर, गुड़गांव के सोहना रोड के एक मॉल में सोमवार को कुछ नकाबपोश बदमाशों ने तोड़फोड़ की। मॉल के अंदर आधा दर्जन दुकानों समेत टिकट काउंटर भी तोड़े गए थे।

7) बिहार
पूरे बिहार में ‘पद्मावत’ का विरोध हो रहा है। पटना में मंगलवार को करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने फिल्म की एडवांस बुकिंग के बंद करने के लिए प्रदर्शन किया। विरोध और धमकियों के चलते थियेटर मालिकों ने यहां ऑनलाइन बुकिंग रद्द कर दी है।  पिछले दिनों पद्मावत के विरोध में भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया जिलों में भी सिनेमाघर मालिकों ने फिल्म को नहीं दिखाने