कोटा में निःशुल्क ‘शिक्षा महोत्सव’ 27 व 28 जनवरी को

1
87

नई राहें : 5 राज्यों के प्रमुख इंस्टीट्यूट 400 से अधिक कोर्सेस की निशुल्क जानकारी देंगे। ‘ओर भी हैं राहें…’ थीम से कॅरिअर में नई संभावनाओं के द्वार खुलेंगे

कोटा। देश के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कोचिंग विद्यार्थियों तथा 11वीं एवं 12वीं के स्कूल विद्यार्थियों को कॅरिअर के नए विकल्प समझाने के लिए नेशनल मोटिवेटर एवं वेव ऑफ एजुकेशन के फाउंडर रविंद्र साहू द्वारा निशुल्क राष्ट्रीय शिक्षा महोत्सव-2018 27 एवं 28 जनवरी को कोटा में आयोजित किया जाएगा।

झालावाड़ रोड पर सिटी माल के सामने स्थित होटल कंट्री इन में दो दिन तक प्रातः 9 से रात 9 बजे तक देश के 5 राज्यों से 40 से अधिक यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिग, मैनेजमेंट, डेंटल, एयरो स्पेस इंस्टीट्यूट एवं अन्य प्रमुख कॉलेजों के सीईओ, एक्सपर्ट एवं कॅरिअर काउंसलर भाग लेंगे।

बेस्ट सेलर बुक ‘हैप्पीनेस / सक्सेस’ के लेखक रविंद्र साहू ने बताया कि शिक्षा नगरी में प्रतिवर्ष हजारों कोचिंग विद्यार्थी आईआईटी, एनआईटी, एम्स या मेडिकल कॉलेज में सलेक्ट नहीं होने पर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं, जबकि उनके लिए ‘जीने की राहें और भी हैं..’ थीम से विशेषज्ञों द्वारा निशुल्क गाइडेंस देने का प्रयास करेंगे।

इस महोत्सव में हर संकाय के स्टूडेंट्स के लिए 400 से अधिक जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस की जानकारी दी जाएगी। यूनाइटेड ग्रुप, ग्रेटर नोएडा की चेयरमैन मोना गुलाटी पुरी सहित कई प्रमुख इंस्टीट्यूट के शिक्षाविद इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, डेंटल, फार्मा, एयरोस्पेस आदि कोर्सेस के बारे में ‘बेस्ट कॉलेज कैसे चुनें ’ जैसी उपयोगी जानकारी देंगे।

इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस के सीईओ ईशान द्विवेदी नवीनतम एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कोर्सेस एवं एयरक्राफ्ट आदि के बारे में बताएंगे।  250 से अधिक सेमिनार कर चुके युवा मोटिवेटर रविंद्र साहू ने बताया कि साइंस के एवरेज स्टूडेंट भी देश के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज से मनपंसद ब्रांच से बीटेक, बीआर्क कर अच्छा कॅरिअर बना सकते हैं। एक स्टडी के अनुसार, इन कॉलेजों से ग्रेजुएट डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों को 3 लाख से 35 लाख रूपए तक जॉब ऑफर मिले हैं।

2.20 लाख की स्कॉलरशिप मिलेगी
महोत्सव के लिए विद्यार्थी वेबसाइट ूूण्ेपोंउीवजेंअण्बवउ पर ऑनलाइन निशुल्क रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसी वेबसाइट से ऑनलाइन फ्री एंट्री पास लिए जा सकते हैं। रविन्द्र ने बताया कि पंजीयन के बाद इस आयोजन में एक लकी ड्रा से 20 चयनित स्टूडेंट, जिनमें 10 ब्वायज एवं 10 गर्ल्स होंगी, प्रत्येक को 11,000 रूपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

5 राज्यों से 40 यूनिवर्सिटी व इंस्टीट्यूट होंगे
दो दिवसीय ‘शिक्षा महोत्सव-2018’ में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी,जीएनआईओटी, यूनाइटेड ग्रुप एवं आईआईएलएम, ग्रेटर नोएडा, इंद्रप्रस्थ कॉलेज ग्रुप व एबीएसआईटी गाजियाबाद, कोर ग्रुप, रूडकी, देवभूमि इस्टीट्यूट, देहरादून, जीआईटीएम, गुरूग्राम, इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स (शॉ-शिब ग्रुप), भोपाल सहित डेंटल व फार्मा कॉलेज, एयर हॉस्टेस इंस्टीट्यूट, मरीन इंजीनियरिंग, एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस, निम्स यूनिवर्सिटी जयपुर , तुलस ग्रुप देहरादून सहित देश के प्रमुख कॉलेजों के प्रतिनिधि विद्यार्थियों को सभी संकायों में कोर्सेस की निशुल्क जानकारी एवं गाइडेंस देंगे।

महोत्सव में अभिभावक बच्चों की रूचि के अनुसार, कॅरिअर ऑप्शन चुन सकेंगे। कॉमर्स एवं आर्ट्स के स्टूडेंट्स होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग सहित अन्य कई डिग्री कोर्सेस के बारे में अपडेट होंगे।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ.आरएस बाबा ने बताया कि यूनिवर्सिटी में 57 हजार स्टूडेंट अध्ययनरत हैं। इस वर्ष कैंपस भर्ती में 490 कंपनियों ने ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर दिए हैं। एक ग्रेजुएट स्टूडेंट को 31.77 लाख का पैकेज मिला। शिक्षा महोत्सव के जरिए ग्रामीण एवं शहरी विद्यार्थियों को एक मंच पर अच्छे कोर्सेस की निशुल्क जानकारी मिल सकेगी।