विदेशी निवेशकों के लिए भारत दुनिया का 5वां सबसे आकर्षक देश

0
5

दावोस। जापान को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का 5वां सबसे पसंदीद निवेश स्थान बन गया है। इस बात का खुलासा ग्लोबल सीईओ के एक सर्वे में हुआ है। इससे पहले इंटरनैशनल मॉनिट्री फंड ने भी भारत की तेज ग्रोथ का अनुमान जताया है।

आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में 7.4 फीसदी की ग्रोथ रेट से भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था होगी। प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स के सर्वे में यह बात सामने आई है कि निवेशकों के लिए भारत दुनिया की पांचवीं सबसे आकर्षक जगह है। सर्वे में टॉप पर यूएस है जिसके बाद चीन का नंबर है।  लिस्ट में भारत जर्मनी और यूके से पीछे है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया के चेयरमैन श्यामल मुखर्जी ने बताया, ‘निश्चित संरचनात्मक सुधारों की मदद से भारत की कहानी पिछले एक साल के मुकाबले बेहतर नजर आती है। हमारे ज्यादातर क्लायंट्स अपनी ग्रोथ को लेकर आशावादी हैं। हालांकि नए खतरे जैसे साइबर सिक्यॉरिटी और क्लाइमेट चेंज को लेकर हमारे क्लायंट्स के मन में कुछ शंका है लेकिन सरकार ने बुनियादी ढांचा, मैन्युफैक्चरिंग और कौशल निर्माण के क्षेत्रों से जुड़ी चिंताओं को समाधान किया है।’

पिछले कुछ सालों से कई सेक्टरों में एफडीआई को मंजूरी मिलने के बाद देश में विदेशी निवेश बढ़ा है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छह माही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 17 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 25 बिलियन डॉलर यानी करीब 1600 अरब रुपये रहा। 2016-17 में पहली बार एफडीआई 60 बिलियन डॉलर यानी करीब 4000 अरब रुपये से ज्यादा रहा।