स्मार्ट सिटी कोटा को इस साल मिलेगी नई सौगातें, देखिये वीडियो

0
25

कोटा । स्मार्ट सिटी कोटा को इस साल नई सौगातें मिलेगी। पॉलिथीन के उपयोग को रोकने के लिए नगर निगम मोहन टॉकीज रोड पर बैग वेंडिंग मशीन लगा रहा है। इस मशीन में 5 रुपए का सिक्का डालकर कपड़े के दो थैले लिए जा सकेंगे। ये मशीन निगम को पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से मिली है। थैले स्वयं सहायता समूह से खरीदे जाएंगे। यह जानकारी महापौर महेश विजय ने हमारे चैनल LD NEWS को एक साक्षात्कार में दी।

10 स्थानों पर लगाई जाएगी सेनेटरी नैपकिन मशीन
उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 50 लाख रुपए से 10 स्थानों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन व इंसीनरेटर लगेंगे। 2 माह में इसकी सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। ये मशीनें रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सार्वजनिक टॉयलेट्स, गर्ल्स कालेज, महिला प्रधान बाजार इंद्रा मार्केट में लगाई जाएंगी।

लगेगी वाटर वेंडिंग मशीन, 2 रुपए में मिलेगा शुद्ध पानी
शहरवासियों को घर के बाहर भी शुद्ध पानी मिल सके, इसके लिए नगर निगम वाटर वेंडिंग मशीनें लगाएगा। महापौर महेश विजय ने रविवार को ही इसकी घोषणा की। ये सुविधा भी 3 माह में मिलना शुरू हो जाएगी। जिसमें 2 रुपए में एक लीटर शुद्ध व ठंडा पानी मिलेगा। यदि बोतल भी चाहिए तो 5 रुपए में बोतल सहित 1 लीटर पानी मिलेगा। ये मशीनें शहर के चौराहों, बस स्टैंड व प्रमुख बाजारों में लगाई जाएंगी।

70 लाख से विकसित किया जाएगा श्रीराम सर्किल
 महावीर नगर तृतीय सर्किल से संतोषी नगर सर्किल के मध्य यातायात नियंत्रण के लिए श्रीराम सर्किल बनेगा। सर्किल पर अश्व प्रतिमा के साथ श्रीराम के प्रतीक चिन्ह धनुष एवं तरकश लगाए जाएंगे। इस पर 70 लाख रुपए खर्च होंगे। इसकी निविदा की प्रक्रिया चल रही है, जिसे 6 माह में पूरा कर दिया जाएगा।

लेजर शो में दिखाई जाएंगी हाड़ौती की संस्कृति
गणेश उद्यान के समीप ही लोगों को लेजर शो की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसमें लेजर शो में पानी के फव्वारे पर हाड़ौती से संबंधित लघु फिल्में दिखाई जाएंगी। इस पर यूआईटी 4 करोड़ रुपए खर्च करेगा। जिसकी निविदा जारी की जा रही है। चुनाव से पहले तैयार करके इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा।

गोबरिया बावड़ी चौराहे पर 1.50 करोड़ से लगेगी द्रोण की मूर्ति
झालावाड़ रोड स्थित गोबरिया बावड़ी चौराहे का यूआईटी की ओर से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। यहां पर गुरु द्रोणाचार्य के साथ ही उनके शिष्य अर्जुन और एकलव्य की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। इस पर 1.50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसे 6 माह में पूरा किया जाएगा।

शहर में बनेगा 2 एकड़ का वाटर पार्क
चंबल गार्डन में कैंटीन हॉल के सामने खाली पड़ी 2 एकड़ जमीन पर अब वाटर पार्क बनाया जाएगा। इसकी घोषणा रविवार को सांसद ओम बिरला ने की। इसके लिए अधिकारियों को एस्टीमेट बनाने के आदेश भी दे दिए गए हैं। अगले माह इसके टेंडर जारी किए जाएंगे। पूरी जानकारी के लिए देखिये यह वीडियो –