जीएसटी से भारत के विकास में होगी 8% से अधिक बढ़ोत्तरी

1063

नई दिल्ली। आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक ताओ झांग ने लेन-देन न्यूज़ से एक साक्षात्कार में कहा कि सरकार ने महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों पर अहम प्रगति की है जिससे आगे मजबूत और सतत वृद्धि में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि जुलाई से लागू किए जाने वाले जीएसटी से भारत की मध्यावधि वृद्धि को आठ फीसदी से अधिक तक ले जाने में मदद मिलेगी।

इससे भारत के सभी राज्यों में उत्पादन और वस्तुओं एवं सेवाओं की आवाजाही बढ़ेगी। केंद्र सरकार की ओर से उठाए जा रहे सुधारों पर उन्होंने कहा कि  हम किए जा रहे काम से काफी प्रभावित हैं और हम उम्मीद करते हैं कि यह भविष्य में उच्च वृद्धि के लिहाज से फायदेमंद साबित हों। झांग ने कहा कि भारत इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ता आर्थिक बाजार है।

आईएमएफ का मानना है कि भारत का वित्त वर्ष 2016-17 में 6.8 फीसदी और 2017-18 में 7.2 फीसदी अनुमानित वृद्धि दर के साथ तेजी से आगे बढ़ना जारी रहेगा।आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक ताओ झांग ने कहा, मुद्रा विनिमय के कदम से आर्थिक गतिविधि की गति में कमी आई है। हालांकि उन्होंने कहा कि शुरूआती तौर पर सुधार होने के संकेत मिले हैं क्योंकि मुद्रा विनिमय में सही तरीके से प्रगति हो रही है।