स्वच्छता महाअभियान : स्मार्ट सिटी कोटा में बनेंगे मल्टी स्टोरी पार्किंग

0
28

कोटड़ी गुमानपुरा रोड पर चला स्वच्छता महाअभियान, जाम नाले खुलवाये 

कोटा। शहर में पार्किंग की समस्या को देखते हुए जल्दी ही मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाई जाएगी। नगर निगम की ओर से उसके लिये तकनीकी जानकारी ली जा रही है।  यह जानकारी शनिवार को उपमहापौर सुनीता व्यास ने कोटड़ी गुमानपुरा रोड़ पर स्वच्छता महाअभियान के दौरान दी। उन्होंने कहा कि हम पूरे शहर में पार्किग व्यवस्था के लिये भी सार्थक कदम उठा रहे है। 

नगर निगम एवं कोटा व्यापार महासंघ की ओर से शनिवार को कोटड़ी गुमानपुरा रोड़ पर करीब 4 घण्टे तक स्वच्छता महाअभियान चलाया गया। साथ ही बाजारों से सटी गलियों में भी सफाई करवाई गयी। इस मौके पर माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष काका हरविन्द सिंह ने महापौर से मैंन रोड पर नगर निगम की खाली पड़ी जमीन पर मल्टी स्टोरी पार्किग बनाने की मांग की।

महासंचिव अशोक माहेश्वरी ने उसका समर्थन करते हुए कहा कि बहुत समय से इस क्षेत्र के व्यापारियों की यह मांग रही है। महापौर महेश विजय ने कहा कि हम स्वच्छता के साथ साथ अतिक्रमण एवं पार्किग की व्यवस्था को भी बाजारों में बनाये रखने के लिये इस अभियान के दौरान प्रयास कर रहे है। उन्हांने कहा कि निगम का भी इस शहर के मुख्य बाजारों मे समुचित पार्किग व्यवस्था एवं अतिक्रमण मुक्त का प्रयास है।

मल्टीस्टोरी पार्किंग पर विचार
महापौर ने कहा कि इस स्वच्छता महाअभियान के साथ साथ इस दिशा में भी इस अभियान के दौरान कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर खुशी है कि इस बाजार में किसी भी व्यापारी ने दायरे से आगे अतिक्रमण नही किया है।  व्यापारियां की मांग पर इस क्षेत्र मे सुलभ शौचालय बना दिया गया है।  इस क्षेत्र में मल्टी स्टोरी पार्किग की आवश्यकता है, जिस पर विचार किया जा रहा है।

400 डस्टबिन बांटे
महासंघ के अध्यक्ष एवं स्वच्छता ब्राण्ड एंबेसडर क्रांन्ति जैन एवं महासंचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि स्वच्छता महाअभियान के प्रति व्यापारियों में भारी उत्साह है। व्यापारी आगे होकर दो-दो डस्टबिन ले रहे है। इस क्षेत्र में हर व्यापारी को गीले एवं सूखे कचरे का अलग अलग करीब 400 डस्टबिन बांटे गए हैं।

माहेश्वरी ने कहा कि यह अभियान पूर्ण रूप से सफलता की और अग्रसर हो रहा है, जिसमें महापौर, उपमहापौर, उपायुक्त राजेश डांगा, वार्ड पार्षदों, माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष काका हरविन्द्र सिंह, संचिव राजीव पाटनी, छावनी चौराहा दुकानदार संघ के संचिव नरेन्द्र चौहान एवं टाईल्स एसोसियेशन के अध्यक्ष राम मंत्री सहित और  निगम कर्मचारियों का सहयोग मिला है।

अगला महा अभियान 24  को
माहेश्वरी ने बताया कि अगला स्वच्छता महाअभियान पुराने कोटा के गाँधी चौक, पुरानी धानमण्डी, विजय मार्केट, बजाजखाना, बरतन बाजार एवं रामपुरा क्षेत्र में 24 जनवरी को दोपहर 1 बजे से प्रारम्भ किया जायेगा ।