स्मृति वन के विकास और संरक्षण की ठोस कार्य योजना की मांग

0
30

कोटा। वन विभाग के अनंतपुरा स्मृतिवन की दुर्दशा एवं विभाग की अनदेखी से नाराज स्मृति वन सलाहकार समिति ने शुक्रवार को मुख्य वन संरक्षक इंद्रराज सिंह से मुलाकार कर सुरक्षा व्यवस्था सुधारने का आग्रह किया।

समिति के सचिव एवं पर्यावरणविद् बृजेश विजयवर्गीय, डॉ. कृष्णेंद्र सिंह, डॉ. किरण चौधरी, डॉ हरि मोहन मीणा आदि ने मुख्य वन संरक्षक से स्मृतिवन के विकास और संरक्षण की ठोस कार्ययोंजना बनाने को कहा। इसके अभाव में वहां रोपित हजारों पौधे बेमोत मर रहे हैं संरक्षण के सारे प्रयास नाकाम हो रहे है।

शिष्टमण्डल ने कहा कि सतर्कता समिति में जिला कलेक्टर के निर्देश के बाद भी विभाग के अधिकारी उदासीनता अपनाए हुए हैं।सीसीएफ ने स्मृतिवन को खुले में शौच के काम लिय जाने पर नगर निगम से शौचालयों के निर्माण तथा विभाग द्वारा समझाईश से लोगों को राकने पर काम करने की जरूरत बताई।

इंद्रराज सिंह ने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए कि सुरक्षा के काम में कोताही नहीं बरती जाए। विजयवर्गीय ने बताया कि शहर के गणमान्य नागरिकों में वन विभाग की कार्यशैली को लेकर नाराजगी है। विभाग हमेशा धन नहीं होने की बात कहता है और कैम्पा फण्ड से दिल्ली में हो रही रूकावट की बात कहता है।

विभाग के उच्चाधिकारी प्र्रयास कर रहे है। विभाग द्वारा सुरक्षा नहीं कर पाने की स्थिति में नागरिकों का श्रमदान फिलहाल स्थगित है। इंद्रराज सिंह ने कहा कि आगामी मंगलवार को स्मृतिवन का दौरा कर अधिकारियों को मौके पर ही निदान के प्रयास किए जाऐगें।