विजयकुमार एनसीडीईएक्स के नए एमडी और सीईओ नियुक्त

0
7

मुंबई।  नैशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) – देश की प्रमुख कृषि-कमोडिटी एक्सचेंज ने आज 18 जनवरी से प्रभावी तीन वर्षों की अवधि के लिए विजय कुमार वेंकटरामन को नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। 

कमोडिटी बाजार में अपने व्यापक अनुभव के साथ  विजय कुमार, भारत में कमोडिटी मार्केट के विकास और परिवर्तन की दिशा में योगदान देने के लिए एनसीडीईएक्स को एक मजबूत गति देंगे। वह आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक डिग्री और फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली विश्वविद्यालय से एमबीए डिग्री धारक हैं। 

जोखिम प्रबंधन, लॉजिस्टिक और संचालन के साथ साथ उन्हें कमोडिटी ट्रेडिंग और मर्चेंडाइजिंग के क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका अदा करने का 25 साल का अनुभव है।  विजय कुमार की विशेषज्ञता में एक्सचेंज ट्रेडेड डेरिवेटिव का उपयोग और प्रोद्योगिकी से संचालित बाजारों की संरचना करते हुए व्यापार विकास, और टेक्नोलॉजी संचालित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रमुख खातों की देखभाल करना शामिल हैं।

वे पीएंडएल की जिम्मेदारी के साथ, शार्प ग्रुप, नेशनल बल्क हैंडलिंग कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, आर्थर एंडर्सन, कारगिल इंक, आईटीसी लिमिटेड और ब्रिटानिया जैसे फर्म्स में नेतृत्व पदों पर कार्य कर चुके हैं।
वे जून 2009 से सितंबर 2014 तक एनसीडीईएक्स के मुख्य व्यवसाय अधिकारी थे, जहां उन्होंने उत्पाद डिजाइन, व्यवसाय विकास, लॉजिस्टिक तथा कमोडिटी ट्रैकिंग और क्वांट और मार्केट संरचना के प्रबंधन में भी शामिल टीमों का नेतृत्व किया।