मशीन में सिक्का डालो बैग निकालो, कोटा में लगेगी क्लॉथ बैग वेंडिंग मशीन

0
33

कोटा। प्रदेश में पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगने के बाद आमजन को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से प्रदेश के जयपुर , अजमेर और कोटा में ऑटोमेटिक क्लॉथ बैग वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। मशीन में पांच रुपए का सिक्का डालने पर दो क्लॉथ बैग बाहर आएंगे। इसके लिए स्थान भी तय हो गया है।

फरवरी के पहले सप्ताह में होगी शुरू : फरवरी के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि इसे प्रारंभिक तौर पर शुरू किया जा रहा है जो सफल होने पर पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके रख-रखाव और संचालन आदि की जिम्मेदारी स्वयंसेवी संगठनों को दी जाएगी।

इससे आमजन को राहत मिलेगी और लोगों को रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। ये मशीन विभाग के पास पहुंच चुकी है। इसके आगामी फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है।

मशीन लगाने के स्थान किए चिह्नित : ऑटोमैटिक क्लॉथ वेंडिंग बैग मशीन लगाने के लिए स्थान भी तय कर लिया गया है। इसके तहत अजमेर में आगरा गेट सब्जी मंडी के पास और जयपुर में राजापार्क क्षेत्र में उक्त मशीन लगाई जाएगी। कोटा में भी स्थान फाइनल कर लिया गया है।

सुरक्षा के रहेंगे इंतजाम : मशीन की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। मशीन को शेड और बॉक्स बनवाकर रखवाया जाएगा। इस पर स्लोगन आदि भी लिखवाए जाएंगे। इसमें सिर्फ मशीन की स्क्रीन और बैग निकलने का स्थान दिखाई देगा। इसके अलावा रात्रि के समय उस पर ताला लगाकर बॉक्स को बंद कर दिया जाएगा।
 
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में अजमेर, जयपुर और कोटा में ऑटोमैटिक क्लॉथ बैग वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है। यह एटीएम की तरह मशीन होगी। इसमें पांच रुपए डालने पर दो कपड़े के बैग निकलेंगे।