स्वच्छता महाअभियान : रावतभाटा रोड पर नालों और फुटपाथ से हटाए अतिक्रमण

0
39

कोटा। नगर निगम एवं कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता महा अभियान के तहत बुधवार को गुमानपुरा एवं रावतभाटा रोड़ स्थित मावा व खल-चूरी मार्केट में फेली गंदगी और जाम नालों की सफाई करवाई गई।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इससे पहले नगर निगम के महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनीता व्यास, उपायुक्त राजेश डागा, अतिक्रमण निरोधक दस्ते के प्रभारी राकेश व्यास, क्षेत्र के व्यापार संघों को पदाधिकारी एवं नगर निगम के कर्मचारियों ने इस बाजार के दौरा कर नालों और फुटपाथ पर हो रहे अतिक्रमण का जायजा लिया।

भविष्य में अतिक्रमण नहीं करने की शपथ 
इसके बाद नालों के ऊपर से व्यापारियों के सामान हटाकर उनकी सफाई करवाई गई। स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर जैन एवं  माहेश्वरी ने फुटपाथ पर रखे व्यापारियों के सामानों को हटवाया। व्यापारियों ने बिना किसी विवाद व बहस के अपने सामानों को हटाकर भविष्य में भी सामान नहीं रखने की शपथ ली।

200 डस्टबिन वितरित
चार घण्टे चले इस अभियान में मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल के नेतृत्व में करीब 200 दुकानदारों को डस्टबिन दिये। इस दौरान व्यापारियों ने सहयोग देते हुये स्वतः ही अपने अतिक्रमण हटाये। साथ ही स्वच्छता अभियान में भाग ले रहे सम्पूर्ण दलों का स्वागत किया। अभियान के दौरान कचौरी के ठेले वाले वालें एवं फूल माला बेचने वालों को डस्टबिन देकर कचरा नहीं फेलाने की समझाईश की। 

सुलभ शौचालय बनाने के निर्देश 
मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल एवं पदाधिकारियों ने महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी को क्षेत्र में शुलभ शौचालय की आवश्यकता एवं जाम नालों की सफाई की समस्या बतायी जिन्हें महासचिव ने महापौर से तुरंत इन समस्याओं का निदान कराने का आग्रह किया। महापौर महेश विजय ने तुंरत प्रभाव से जाम नालों की सफाई करने एवं शीघ्र ही क्षेत्र में सुलभ शौचालय बनाने के निर्देश दिये।

स्वच्छ शहरों में नाम होगा कोटा का 
महापौर महेश विजय ने कहा कि व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोेक माहेश्वरी को ब्राण्ड एम्बेडसर बनाये जाने से स्वच्छता को लेकर व्यापारी अपने आप ही अपनी जिम्मेदारी महसूस कर भरपूर सहयोग दे रहे है।उपमहापौर सुनिता व्यास ने कहा कि जिस तरह बिना विवाद के व्यापारी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए आगे आ रहे है,  उसी तरह इस मिशन में सहयोग मिलता रहा तो निश्चित कोटा देश के स्वच्छ एवं सुन्दर शहरों में अपना नाम दर्ज कराने में पीछे नहीं हटेगा।

इन्होंने किया सहयोग
स्वच्छता महा अभियान में सहयोग देने के लिए नगर निगम के वार्ड पार्षद रमेश आहुजा, बृजेश शर्मा नीटू, देवेन्द्र चौधरी मामा, ध्रुव राठौर, प्रकाश सैनी, विनोद नायक, बशरूद्दीन कुरैशी भी मौजूद थे। छावनी चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष यश मालवीया सचिव नरेन्द्र चौहान, गुमानपुरा दुकानदार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा, सचिव दिनेश गुप्ता एवं संरक्षक भूपेन्द्र भण्डारी, मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल व पदाधिकारियों ने स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग दिया। 

आज कोटड़ी गुमानपुरा रोड़ पर
कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि जिस तरह से व्यापारियों में स्वतः स्फूर्त स्वच्छता व अतिक्रमण को लेकर जागृति आयी है, उससे निश्चित रूप से आने वाले समय में कोटा को स्वच्छ व सुन्दर बनाने की जो इच्छा सभी वर्गो की है, वह पूरी होगी। यह अभियान आज दोपहर 3.00 बजे कोटड़ी गुमानपुरा रोड़ पर चलाया जायेगा।