कोटा शहर में स्वच्छता महाअभियान का आगाज

1
72

महापौर, उप महापौर, ब्राण्ड एम्बेसडर, उपायुक्त, व्यापारी एवं नगर निगम के कर्मचारी स्वच्छता महा अभियान की सफलता के लिए सड़कों पर 

कोटा। नगर निगम और व्यापार महासंघ की ओर से शहर में मंगलवार को स्वच्छता महा अभियान का आगाज संयुक्त रूप से गुमानपुरा बाजार से किया गया। इस दौरान सड़को पर फैले कचरे एवं दुकानों के बाहर हो रहे अतिक्रमण को भी साफ किया।  साथ ही करीब दो सौ व्यापारियों को अपनी अपनी दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने के लिये दिये, जिन्हे हर व्यापारी ने सहर्ष स्वीकार करते हुऐ किसी भी राहगीर एवं ग्राहक को सड़क या दुकान के बाहर कचरा नही फैलाने की शपथ ली।  

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन एवं महासंचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया की पूरे लवाजमें के साथ स्वच्छता महा अभियान के तहत छावनी चौराहा से लेकर गुमानपुरा पेट्रोल पम्प तक करीब 4 घण्टे सभी ने मिलकर एक-एक प्रतिष्ठान पर जाकर स्वच्छता का अवलोकन किया।

महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनीता व्यास एवं उपायुक्त राजेश डागा ने उस क्षेत्र के प्रतिष्ठानों को गन्दगी फैलाने और सड़क पर अतिक्रमण नहीं करने के लिए पाबंद किया। कार ऐसेसरीज वालो, ठेलो पर नारियल पानी, जूस, सोडा, कचोरी बेचने वालों, पान की दुकानो पर भी बडे़ डस्टबिन देकर स्पष्ट शब्दो में चेतावनी दी। 

स्वच्छता ब्राण्ड  एम्बेसडर जैन एवं माहेश्वरी ने बताया की इस क्षेत्र में करीब पांच बड़े कटले है, उन कटलो में जाकर देखा तो वहा कॉफी मात्रा में गन्दगी पायी गयी। उस गन्दगी को तुरन्त साफ करवाकर कटले के व्यापारियों को हर कोने में डस्टबिन रखने के लिये दिये। अभियान के दौरान कुछ जाम नालो की भी तुरन्त सफाई करवायी गयी।

गुमानपुरा में देहली वाच कम्पनी के पास करीब 25 दर्जियों जिनके पास कपड़ो की कतरन के ढेर एवं चाय के गिलासो की भरमार मिली। वहा तुरन्त सफाई करवा कर व्यापारियों को डस्टबिन देकर उन्हें डस्टबिन में कचरा डालने के लिये पाबन्द किया गया। इस अभियान के दौरान जो भी ग्राहक या आमजन मिला, उसे स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। 

अतिक्रमण तोड़ने पर व्यापारी ने किया हंगामा
नगर निगम और कोटा व्यापार महासंघ ने छावनी गुमानपुरा बाजार में स्वच्छता महाअभियान के पहले दिन ही उन्हें अतिक्रमण हटाने के मामले में एक व्यापारी के गुस्से का सामना करना पड़ा। गुमानपुरा रोड पर एक ज्वैलर्स की शॉप के बाहर 5 से 6 फीट तक अतिक्रमण था, जिसे जेसीबी से तोड़ने पर व्यापारी आक्रोशित हो गया।

उसने निगम के दस्ते को रोक दिया। यहां उपायुक्त राजेश डागा और दस्ते के प्रभारी राकेश व्यास से कहासुनी हुई और दस्ते के कर्मचारियों से हाथापाई तक हो गई। यहां आधे घंटे तक हंगामा चलता रहा और महासचिव अशोक माहेश्वरी ने भी बीच-बचाव किया। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और निगम की टीम ने अतिक्रमण तोड़ा।

महाअभियान निरन्तर चलेगा
व्यापार महासंघ के महासंचिव माहेश्वरी ने कहा की नगर निगम एवं कोटा व्यापार महासंघ के सयुक्त प्रयासो से यह महाअभियान निरन्तर चलाया जायेगा। उन्होंने कहा टीपर द्वारा कई जगह से कचरा नही उठाने की शिकायत मिल रही है, जिसकी मॉनिटरिंग नगर निगम द्वारा की जा रही है।

कचरा निस्तारण पर निगरानी
महासंघ शहर में 14 जोन बनने के बाद उसके प्रतिनिधियों को भी टीपर द्वारा उठाये जाने वाले कचरे की निगरानी के साथ साथ उनकी हाजरी की व्यवस्था भी करेंगा। उन्होंने निगम से आग्रह किया की वह टीपरो के ड्राईवरों की कार्यशाला आयोजित करे। जिससे उनको उनका कर्त्तव्य बोध हो सके और इस बाद निगरानी रखे की टीपरो द्वारा कचरे का निस्तारण सही जगह हो रहा है या नही।

इस अवसर पर महापौर महेश विजय, उपमहापौर सुनीता व्यास, स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर क्रान्ति जैन, अशोक माहेश्वरी, उपायुक्त राजेश डांगा, अतिक्रमण निरोधक दस्ते के प्रभारी राकेश व्यास, क्षेत्रीय व्यापार संघो के अध्यक्ष महामंत्री एवं नगर निगम के कर्मचारियों ने महा अभियान में बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया।

 

आज यहाँ चलेगा महाअभियान
उन्होंने बताया की इस महाअभियान के दूसरे दिन 17 जनवरी को प्रातः 10ः30 बजे रावतभाटा रोड़, गुमानपुरा स्थित पेट्रोल पम्प से इस अभियान की शुरुआत की जावेगी, जो रावतभाटा रोड़ एवं बचे हुए गुमानपुरा क्षेत्र में चलाया जायेंगा।

एम्बेसडर बनने पर इन्होंने किया स्वागत
इससे पूर्व कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन और महासंचिव अशोक माहेश्वरी के ब्राण्ड एम्बेसडर बनने पर छावनी चौराहा पर छावनी चौराहा दुकानदार संघ के अध्यक्ष यश मालवीय, संचिव नरेन्द्र चौहान, व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष इलियास अंसारी, संचिव राजू असनानी, शोपिंग सेन्टर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश यंग ब्लॅड, संचिव राजेन्द्र टहलियानी, लोहा व्यापार संघ के अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, छावनी व्यापार संघ के संचिव आरिफ हुसैन, छावनी वाणिज्य संगठन के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता संचिव मोहम्मद हामिद कोटा स्कूटर मार्केट ऐसोसीऐैशन के अध्यक्ष इन्द्र कुमार जैन, संचिव जफर भाई, गुमानपुरा व्यापार संघ के संचिव दिनेश गुप्ता ने जोरदार स्वागत किया।