फ्लिपकार्ट, अमेजन पर भी मिलेंगे पतंजलि के प्रोडक्‍ट

898

नई दि‍ल्‍ली।  योगगुरू रामदेव की पतंजलि‍ आयुर्वेद ने ई-कॉमर्स कंपनि‍यों के साथ एग्रीमेंट कर ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस में एंट्री कर ली है। पतंजलि‍ आयुर्वेद नेे अपने स्‍वदेशी रेंज के एफएमसीजी प्रोडक्‍ट्स की ऑनलाइन सेल को बूस्‍ट देने के लि‍ए यह एग्रीमेंट कि‍या है।

अब पतंजलि‍ के सभी प्रोडक्‍ट्स पेटीएम मॉल, बि‍ग बास्‍केट, फ्लि‍पकार्ट, ग्रोफर्स, अमेजन, नेटमेड्ड, 1 एमजी, शॉपक्‍लूज और अन्‍य वेबसाइट पर भी उपलब्‍ध होंगे। कंपनी अभी तक अपने पोर्टल पतंजलिआयुर्वेद डॉट नेट पर अपने प्रोडक्‍ट्स की ऑनलाइन सेल कर रही थी। इसके अलावा उसके कुछ प्रोडक्‍ट अन्य विक्रेताओं के जरिए भी ऑनलाइन उपलब्ध थे।

रामदेव ने क्‍या कहा?
रामदेव ने कहा कि‍ ऑनलाइन सि‍स्‍टम का मकसद आसान और प्रभावशाली ऑप्‍शन देने के साथ-साथ पारंपरि‍क रि‍टेल मार्केट के अलावा दूसरे मार्केटप्‍लेस को मुहैया कराना भी है। उन्‍होंने कहा कि‍ यह सुनि‍श्‍चि‍त कि‍या जा रहा है कि‍ स्‍वदेशी आंदोलन जारी रहे और पतंजलि‍ के प्रोडक्‍ट्स बि‍ना पॉलि‍सी और बि‍जनेस नीति‍ के साथ समझौता कि‍ए प्रत्‍येक घर में पहुंचे।   
 आचार्य बालकृष्णन ने क्‍या कहा? 
पतंजलि‍ आयुर्वेद के सीईओ और एमडी आचार्य बालकृष्‍णन ने कहा कि‍ नई प्रणाली उन लोगों के लि‍ए मददगार साबि‍त होगी तो आजकल शॉपिंग के लि‍ए ज्‍यादा से ज्‍यादा ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करते हैं।
 
नए सेगमेंट में भी उतर चुकी है पतंजलि
हाल ही में पतंजलि कि‍ड्स और एडल्‍ट डायपर्स और सस्‍ते सेनि‍टरी नैपकि‍न सेगमेंट्स में एंट्री की है। बीते माह कंपनी ने सोलर इक्‍युपमेंट मैन्‍युफैक्‍चरिंग में उतरने का ऐलान भी कर चुकी है। एफएमसीजी के अलावा कंपनी दूसरे सेक्‍टर्स जैसे एजुकेशन और हेल्‍थकेयर में भी है। 2016-17 में पतंजलि का टर्नओवर 10,500 करोड़ रुपए के पार चला गया और इस फाइनेंशि‍यल ईयर में कंपनी का मकसद दोगुना ग्रोथ का है।
 
तेजी से बढ़ा रहा है आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट मार्केट
नील्सन 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट का मार्केट साल 2021 तक 1अरब डॉलर का होगा। रिपोर्ट के अनुसार, कस्टमर अब नेचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल पर्सनल केयर में ज्यादा कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों का फोकस केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट की जगह हर्बल बेस्ड प्रोडक्ट की तरफ है।
 
पतंजलि मल्टी नेशनल के मार्केट में लगा रही है सेंध
बाबा रामदेव के पतंजलि के नूडल्स, बिस्किट, शैंपू, टूथपेस्ट, शहद जैसे 350 से अधिक प्रोडक्ट हैं। पतंजलि ने अपनी मार्केटिंग में आयुर्वेदिक बेस्ड और स्वदेशी पर ज्यादा फोकस किया है। इससे उनके प्रोडक्ट और ब्रांड दोनों को फायदा हुआ है। पतंजलि देश की सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली एफएमसीजी कंपनी बन चुकी है। साल 2016-17 में 10,000 करोड़ रेवेन्यू वाली कंपनी बन गई है। 

अर्न्स्ट एंड यंग के रीटेल और कन्ज्युमर प्रोडक्ट के नैशनल लीडर और पार्टनर पिनाकरंजन मिश्रा के अनुसार, पतंजलि मौजूदा एफएमसीजी सेक्टर के मार्केट में तेजी से हिस्सेदारी बढ़ा रही है। जिसकी वजह से एफएमसीजी सेक्टर में एचयूएल, आईटीसी, पीएंडजी, नेस्ले मार्केट लीडर कंपनियों के लिए एक नया चैलेंज खड़ा हो गया है। इसी चैलेंज को देखते हुए कंपनियां अब आयुर्वेद पर फोकस कर रही है। जिससे अपने हिट ब्रांड को बचाया जा सके।