पतंजलि का अब आयुर्वेद पर फोकस, मार्केट बचाने की स्ट्रैटजी

985

नई दिल्ली। एक समय अपनी साइंटिफिक रिसर्च और मार्केटिंग को जरिए भारतीय एफएमसीजी मार्केट पर कब्जा रखने वाली मल्टीनेशनल कंपनियों का अब फंडा बदल गया है। एचयूएल, प्रॉक्टर एंड गैंबल जैसी कंपनियां आयुर्वेद की ब्रांडिंग पर फोकस कर रही है।

कंपनियां पतंजलि की बढ़ती पैठ की वजह से अपने हिट प्रोडक्ट में भी आयुर्वेद का तड़का लगा रही है। इसका ताजा उदाहण हाल ही में कॉलगेट के ऐड में दिखता है, जो कि कोलगेट वेदशक्ति के नए ब्रांडिंग से प्रमोट किया जा रहा है। ब्रांड गुरु के अनुसार पतंजलि ने इंडियन कस्टमर के बीच आयुर्वेद का बड़ा भरोसा तैयार कर लिया है।

ऐसे में अगर मल्टीनेशनल को भारतीय बाजार में अपनी पैठ बनाए रखनी है तो उनके सामने आयुर्वेद बेस्ड प्रोडक्ट की ब्रांडिंग के अलावा कोई चारा नहीं है। इसी वजह से आज इस तरह के विज्ञापन बढ़ रहे हैं।
 
तेजी से बढ़ा रहा है आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट मार्केट
नील्सन 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट का मार्केट साल 2021 तक 1अरब डॉलर का होगा। रिपोर्ट के अनुसार कस्टमर अब नेचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल पर्सनल केयर में ज्यादा कर रहे हैं। ज्यादातर लोगों का फोकस केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट की जगह हर्बल बेस्ड प्रोडक्ट की तरफ है।
 
कॉलगेट ने लिया आयुर्वेदिक विज्ञापन का सहारा
कॉलगेट पॉमोलिव ने अभी हाल में टूथपेस्ट केटेगरी मे कॉलगेट स्वर्ण वेदशक्ति नाम से टूथपेस्ट का विज्ञापन निकाला है। वह भी अपने विज्ञापन में आयुर्वेद पर फोकस कर रहा है क्योंकि उसे पतंजलि के टूथपेस्ट दंत कांति से टक्कर मिल रही है। कॉलगेट पॉमोलिव के आयुर्वेद पर फोकस करन का अहम कारण मार्केट शेयर खोना है।

कोटक इक्विटिज के सर्वे के मुताबिक टूथपेस्ट सेगमेंट में मार्केट लीडर कहे जाने वाला कालगेट पॉमोलिव ने लगभग 1 फीसदी (60 बेसिस प्वांइट मार्केट शेयर) खोकर 57.3 फीसदी रह गया है। बाबा रामदेव के टूथपेस्ट दंतकाति का जून 2017 के अनुसार मार्केट शेयर 4.5 फीसदी तक पहुंच गया है।
 
HUL ने लॉन्च की आयुर्वेदिक पर्सनल केयर रेन्ज
देश के सबसे बड़ी और पुरानी एफएमसीजी कंपनी एचयूएल के लिए पतंजलि के आयुर्वेदिक क्रीम, फेसवॉश प्रोडक्ट खतरा साबित हो रहे थे जिसके कारण बीते साल कंपनी पर्सनल केयर रेन्ज में लीवर आयुष ब्रांड नाम से कई प्रोडक्ट लेकर आई है। इनका प्रमोशन प्राइस सेंसिटव कस्टमर के बीच आयुर्वेदिक प्रोडक्ट की तरह किया जा रहा है।

इसमें नीम शैंपू, टरमिरक हैंड वॉश, टरमरिक फेस वॉश जैसे कई प्रोडक्ड शामिल है। एचयूएल ने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग इलायची टूथपेस्ट, साफरन साबुन और मेथी दाना शैंपू के तौर पर किया है। पतंजलि ने सौंदर्या, दंत कांति एडवांस जैसे प्रोडक्ट मार्केट में उतार चुकी है।
 
ज्योति लैब्रोटेरीज लाया नीम साबुन
ज्योति लेबोरेटरीज भी हर्बल और आयुर्वेदिक पर्सनल केयर प्रोडक्ट नीम साबून और टूथपेस्ट लेकर आया। कंपनी का फोकस पतंजलि की ही तरह आयुर्वेद प्रोडक्ट को लेकर आए बूम का फायदा उठाने का है।

साबुन के केटेगरी में मार्गो का मार्केट शेयर 1.1 फीसदी है और ज्योति लेबोरेटरीज इस शेयर को 10 फीसदी तक लेकर जाना चाहता है। देश का साबुन केटेगरी का मार्केट 150 अरब रुपए का है।