शहर की स्वच्छता एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए बनेंगे 14 जोन : व्यापार महासंघ

0
28

कोटा। स्वच्छता, पार्किंग व्यवस्था, अतिक्रमण एवं यातायात की समस्या से निजात दिलाने के लिए के लिए शहर को पूरे 14 जोन में बांटा गया है। इसके साथ ही नगर निगम के साथ शहर के सभी प्रमुख बाजारों में गीले एवं सूखे कचरे के डस्टबिल लगाये जाने की भी घोषणा की, जिससे कोई भी सड़कों पर कचरा नहीं फेक सकेगें।

यह घोषणा कोटा व्यापार महासंघ की कार्यकारणी एवं व्यापार उद्योग सलाहकार बार्ड के निदेशकों की 3 घण्टे चली मंथन बैठक में महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने की।  बैठक में करीब 60 से अधिक व्यापारिक एवं ओद्यौगिक संगठनों और सलाहकार बोर्ड निदशकों ने भाग लिया। 

सकारात्मक कार्य करने का आव्हान
बैठक में नवनियुक्त ब्राण्ड एम्बेसडर एवं कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने  कहा की महासंघ के सभी 150 संगठनों को इन 14 जोन में सम्मिलित किया जायेगा। जिसकी घोषणा शीघ्र ही कर दी जायेगी। उन्होने सभी व्यापारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर सकारात्मक कार्य करने का आव्हान किया।

स्मार्ट एवं स्वच्छ सिटी बनाने का प्रयास
नगर निगम के महापौर महेश विजय ने कहा की नगर निगम पूरी तरह से जन सहभागिता के साथ कोटा को स्मार्ट स्वच्छ सिटी बनाने का प्रयत्न कर रहा है। लेकिन, जन जागृति एवं जन ससहभागिता के बिना यह असंभव है। इसी के चलते केन्द्र सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत  क्रांति जैन, अशोक माहेश्वरी एवं डाॅ. हेमलता गांधी को ब्राण्ड एम्बेसेडर बनाया है

सभी वर्गों का सहयोग जरूरी
महापौर ने कहा इनको साथ लेकर हम कोटा मेें स्वच्छता को अंजाम देने के लिए सडको पर निकलेगे एवं हर क्षेत्र का दौरा करेगें। हम सभी का मूल उद्देश्य देश की स्वच्छ स्मार्ट सिटी में कोटा का नाम दर्ज कराना है। इसके लिए सभी वर्गो का सहयोग लिया जायेगा एवं इसकी निरन्तर बैठकें आयोजित कर कार्य को गति प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोडी जायेगी।  इसके लिए उन्होंने व्यापार महासंघ के संगठनों से सहयोग करने की अपील की।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा ने कहा की हम निरन्तर शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।  इसके लिए यातायात पुलिस क्षेत्रवार क्षेत्रीय व्यापार संघों के साथ बैठकें आयोजित करेगी। जिससे उस क्षेत्र में यातायात व्यवस्था पार्किग व्यवस्था, स्वच्छता एवं अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए स्थाई समाधान निकाला जा सके।

ब्राण्ड एम्बेसेडर स्वच्छता अभियान की शुरुआत
नगर निगम के उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि कोटा को स्मार्ट सिटी की दिशा में हम निरन्तर कार्य कर रहे है और शीघ्र ही कोटा का नाम स्मार्ट एवं स्वच्छ सिटी में शुमार होगा। उन्होने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी को स्वच्छता अभियान का ब्राण्ड एम्बेसेडर बनाया जाना एक शुरुआत है। इससे एक लाख व्यापारियों का सहयोग मिलेगा।

बैठक को व्यापार औद्योगिक सलाहकार बोर्ड के निदेशक देशनिधि कासलीवाल, सुरेश बंसल, प्रमोद पालीवाल, राजेश गुप्ता दी एस.एस.आई. एसोसिशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल अध्यक्ष प्रेम भाटिया, पुरानी धानमण्डी थोक व्यापारसंघ के अध्यक्ष कैलाशचन्द जैन, अग्रसेन बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष महेन्द्र कांकरिया, रामपुरा व्यापार समिति के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, भीममण्डी व्यापार संघ के सचिव अनिल जैन,सहित कई पदाधिकारियों ने संबोधित किया। किसने क्या कहा जानने के लिए देखिये वीडियो