कुछ घंटों में डूब गए फेसबुक के 1.63 लाख करोड़

0
20

नई दिल्ली। न्यूजफीड में बड़े बदलाव का एलान फेसबुक पर काफी भारी पड़ा। शुक्रवार को उसके स्टॉक में लगभग 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जिससे उसकी मार्केट कैपिटल लगभग 1.63 लाख करोड़ रुपए (25 अरब डॉलर) कम हो गई। दरअसल गुरुवार को फेसबुक ने अपनी न्यूजफीड सर्विस में व्यापक बदलाव का एलान किया, जो पब्लिशर्स के बजाय अब यूजर्स के फ्रेंड्स के कंटेंट पर ज्यादा केंद्रित होगा।

 1.63 लाख करोड़ रुपए घटी मार्केट कैप
फेसबुक के न्यूज फीड में बदलाव के फैसले का उसकी बैलेंसशीट पर असर पड़ने को लेकर खासी अटकलें लगाई जा रही हैं, जिसका असर उसके स्टॉक पर पड़ा। शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट खुलने के साथ ही फेसबुक के स्टॉक में लगभग 6 फीसदी की गिरावट के साथ खुला ।

हालांकि बाद में कुछ सुधार दर्ज किया गया और स्टॉक लगभग 4.50 फीसदी टूटकर 179.30 डॉलर पर बंद हुआ। स्टॉक में गिरावट से फेसबुक की मार्केट कैप लगभग 1.63 लाख करोड़ रुपए (25 अरब डॉलर) घटकर 33.87 लाख करोड़ रुपए (521.21 अरब डॉलर) रह गई। स्टॉक में गिरावट के बावजूद मार्केट एक्सपर्ट्स इस बात पर सहमत हैं कि इस बदलाव का कंपनी को आगे खासा फायदा मिलेगा।
 
एडवर्टाइजिंग से होती है फेसबुक को कमाई
फेसबुक को अपना अधिकांश रेवेन्यू अपने प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइजिंग के माध्यम से हासिल होता है। फेसबुक की न्यूज फीड में बदलाव से उसकी न्यूजफीड के एवज में एडवर्टाइजिंग बेचने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। इन्हीं आशंकाओं के चलते निवेशकों में घबराहट फैल गई और स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली।
 
फेसबुक को जारी करनी पड़ी सफाई
हालांकि फेसबुक को बाद में इस संबंध में एक सफाई भी जारी करनी पड़ी। कंपनी ने अपने मीडिया पार्टनर्स को ईमेल भेजकर इस बदलाव के संबंध में विस्तार से बताया।

फेसबुक ने अपने पब्लिशर्स से कहा कि उनके पेजों की ऑर्गनिक रीच में गिरावट देखने को मिल सकती है, लेकिन मीनिंगफुल पोस्ट्स इस बदलाव से कम प्रभावित होंगी।

आरबीसी कैपिटल मार्केट्स ने अपने क्लाइंट्स को भेजे नोट में कहा, ‘हमारे मुताबिक फीड के ज्यादा औचित्यपूर्ण बनने से यूजर्स और इंगेजमेंट ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलेगी।’