भारत में लॉन्च हुई दुनिया की सबसे तेज एसयूवी, जानें खूबियां

813

लैंबॉर्गिनी ने भारत में आज अपनी चर्चित एसयूवी उरुस को लॉन्च कर दिया। इसे दुनिया की सबसे तेज एसयूवी कहा जा रहा है। आइए, जानते हैं क्या है इसकी कीमत और खूबियां…ग्लोबल लॉन्चिंग यानी 4 जनवरी के ठीक 38 दिन बाद लैंबॉर्गिनी ने उरुस को भारत में लॉन्च कर दिया है।

इसकी खास बात है कि देश में आते ही इसकी पहली लॉट बिक गई। इस गाड़ी की लैंबॉर्गिनी ने एक्स-शोरूम कीमत तीन करोड़ रुपए रखी है। इसमें 4.0 लीटर वी8 इंजन दिया गया है। यह इंजन आॅटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है।इंजन 641 हॉर्सपावर का अधिकतम आउटपुट और 850 न्यूटन मीटर का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करता है।

भारत में इस गाड़ी की केवल 25 यूनिट्स ही बेची जाएंगी। यानी भारत में फिलहाल 25 लोगों को ही यह मिल सकती है।लैंबॉर्गिनी की यह एसयूवी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड महज 3.6 सेकंड्स में पकड़ सकती है। 200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में इसको 12.8 सेकंड्स लगते हैं।

Lamborghini Urus उन सेलेक्टिव गाड़ियों में से एक है जो कि ग्लोबल लॉन्च के महज कुछ ही दिनों बाद भारत में लॉन्च कर दी गई है। अमूमन गाड़ियों को ग्लोबल लॉन्च के कई महीनों या वर्षों बाद भारत में लॉन्च किया जाता है।इस 5 सीटर गाड़ी को लैंबॉर्गिनी ने एमएलबी प्लैटफॉर्म पर बनाया है।

इसी पर बेंटले बेंटाएगा, पोर्शे काएन, आउडी क्यू7 आदि कारें बनाई गईं हैं।इस गाड़ी की टॉप स्पीड 305 किलोमीटर प्रति घंटा है। उरुस में एलईडी हेडलैम्प्स, एलईडी टेललाइट्स के साथ ही कई अन्य लग्जरी फीचर्स दिए हैं।आल वील ड्राइव सिस्टम से लैस इस गाड़ी में आॅफ रोडिंग के लिए अडैप्टिव एयर सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है। इससे गाड़ी का संतुलन बना रहता है।