आपका चेहरा पहचान कर अनलॉक हो जाएगी कार

0
19

चीन की कंपनी बाइटन ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है जो चेहरा पहचान कर खुद ही अनलॉक हो जाएगी। कंपनी ने इस इलेक्‍ट्रि‍क कॉन्‍सेप्‍ट कार को लास वेगास में चल रहे CES 2018 में शोकेस कि‍या। BMW और ऐपल के पूर्व इंजिनियरों द्वारा तैयार की गई इस कार में और भी कई कमाल के फीचर्स हैं। आइए जानें इसकी खासियत और कीमत…

इस कार में 71 कि‍लोवॉट बैटरी पैक है जो एक बार चार्ज होने पर 402 कि‍मी तक की दूरी तय कर सकती है। कार का एक महंगा वर्जन भी है, जो एक बार चार्ज होने पर 523 कि‍मी तक का सफर तय कर सकती है। कंपनी का दावा है कि 15 से 30 मिनट में ही इसकी बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी।

बात की जाए इसके इंटीरियर की तो, एक बार सीट पर बैठने पर आपको लग्जूरिअस लिविंग रूम में बैठने जैसा महसूस होगा। ऐमजॉन ऐलेक्सा के साथ इसमें वॉइस और जेस्चर कंट्रोल की फसिलटी भी मौजूद होगी।डिजाइन की बात की जाए तो कार के दरवाजे में इन्विज़िबल हैंडल लगाए गए हैं।

साइड व्यू के लिए कार में शीशे की जगह कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। इसकी कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपका चेहरा पहचान कर यह खुद ही अनलॉक भी हो जाएगी। कंपनी का दावा है कि दुनिया की यह पहली कार होगी जिसके स्टीरिंग वील पर ही टचस्क्रीन है।

साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार में 49 इंच का डैशबोर्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले लगा है। यह डि‍स्‍प्‍ले नेवि‍गेशन, एंटरटेनमेंट और कार में बैठे लोगों के हेल्‍थ तक को मॉनि‍टर करेगा।इसके फीचर्स को देखते हुए इसे अगर पहिए पर चलने वाला स्मार्टफोन कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

5G इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस इस कार में आप टीवी शोज और गेम खेलने के साथ-साथ विडियो चैट भी कर सकते हैं।
इसकी कीमत 45,000 डॉलर (करीब 28.6 लाख रुपये) से शुरू होगी। 2019 में यह कार चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।