पतंजलि आठ कंपनि‍यों के साथ करेगी पार्टनरशि‍प

0
6

नई दि‍ल्‍ली।  बाबा रामदेव की अगुवाई वाली कंपनी पतंजलि‍ आयुर्वेद अपने बि‍जनेस को ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर बढ़ाने के लि‍ए एग्रेसि‍व स्‍ट्रैटजी अपनाने की तैयारी में है। पतंजलि‍ आयुर्वेद आठ बड़ी ई-कॉमर्स कंपनि‍यों और एग्रीगेटर्स के साथ पार्टनरशि‍प करने की प्‍लानिंग कर रही है। कंपनी के एक अधि‍कारी ने कहा कि‍ पतंजलि‍ अपने एफएमसीजी प्रोडक्‍ट्स के स्‍वदेशी रेंज की ऑनलाइन सेल बढ़ाने जा रही है। 

 हरि‍द्वार स्‍थि‍त कंपनी इस महीने अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल, 1एमजी, बिगबास्केट, ग्रोफर्स, शॉपक्लूज और स्नैपडील के साथ एग्रीमेंट करने की योजना बना रही है। पतंजलि 16 जनवरी को यहां एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है जिसमें रामदेव व एमडी आचार्य बालकृष्णन समेत इन ऑनलाइन रि‍टेल कंपनियों के प्रतिनिधियों के भी उपस्थित रहने की संभावना है।
 
कंपनी ने क्‍या कहा?
पतंजलि‍ के स्‍पोक्‍सपर्सन एस. के. ति‍जारावाला ने बताया कि‍ हम एग्रेसि‍व तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। अब हम अपने सभी प्रोडक्‍ट ऑनलाइन उपलब्‍ध कराने के लि‍ए ई-कॉमर्स कंपनि‍यों के साथ ऑर्गेनाइज्‍ड और सि‍स्‍टमैटि‍क एग्रीमेंट करेंगे, ताकि‍ कस्‍टमर्स तक पहुंच बनाई जा सके।

कंपनी अभी अपने पोर्टल पतंजलिआयुर्वेद डॉट नेट पर अपने प्रोडक्‍ट्स की ऑनलाइन सेल कर रही है। इसके अलावा उसके कुछ प्रोडक्‍ट अन्य विक्रेताओं के जरिए भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यह एफएमसीजी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की तस्वीर बदल कर रख देगा।
 
नए सेगमेंट में भी उतर चुकी है पतंजलि
हाल ही में पतंजलि‍ कि‍ड्स और एडल्‍ट डायपर्स और सस्‍ते सेनि‍टरी नैपकि‍न सेगमेंट्स में एंट्री की है। बीते माह कंपनी ने सोलर इक्‍युपमेंट मैन्‍युफैक्‍चरिंग में उतरने का ऐलान भी कर चुकी है।

एफएमसीजी के अलावा कंपनी दूसरे सेक्‍टर्स जैसे एजुकेशन और हेल्‍थकेयर में भी है। 2016-17 में पतंजलि‍ का टर्नओवर 10,500 करोड़ रुपए के पार चला गया और इस फाइनेंशि‍यल ईयर में कंपनी का मकसद दोगुना ग्रोथ का है।