घिसटते आए और मुस्कुराहट लेकर लौटे दिव्यांग

0
17

कोटा। दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप अनुभव का शपथ ग्रहण समारोह एवं दिव्यांग सम्बल समारोह शनिवार को दोपहर आयोजित किया गया।

आरोग्य नगर स्थित जैन जन उपयोगी भवन में कार्यक्रम में ग्रुप फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हंसमुख गांधी,विधायक संदीप शर्मा एवं सकल दिगम्बर जैन समाज समिति के अध्यक्ष अजय बाकलीवाल के आतिथ्य में 15 दिव्यांगों को ट्राई साईकिलें एवं व्हील चेयर भेंट दी गई। दिव्यांग घिसटने हुए और चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे।

कार्यक्रम से पूर्व जैन सोशल ग्रुप अनुभव के दंपत्ति सदस्यों एवं नई कार्यकारिणी के अध्यक्ष प्रकाश ठौरा,सचिव एसके दोषी की कार्यकारिणी को ग्रुप के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष दिनेश दोषी ने शपथ दिलाई। इस अवसर पर हंसमुख गांधी ने कहा कि वरिष्ठ दंपत्ति सदस्य अपने अनुभवों से ग्रुप को प्रकाशमान करें।

गांधी ने कहा कि ग्र्र्रुपों के माध्यम से हमें जैनत्व को कायम रखते हुए क्लब संस्कृति को अंगीकार करना है। जैनत्व पर कायम रहते हुए मनारंजन के साथ पर्यटन भी करें साथ ही पंचकल्याणक तथा परोपकार के काम भी करेंगे। जैन होने की छाप बरकार रहे तथा आंतरिक व बाहरी स्वच्छता भी कायम रहे। समाज सेवा से हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ता है।

विधायक संदीप शर्मा ने ग्रुप द्वारा दिव्यांगों की सहायता की सराहना की तथा जैन जन उपयोगी भवन में बनने वाले अर्हम वेलफेयर चिकित्सा केंद्र के लिए विधायक कोष से 5 लाख की मदद की घोषणा की। अजय बाकलीवाल ने सांबेधन में कहा कि 60 अधिक उम्र में सेवा कार्यो से ऊर्जा का संचार कर रहा।

जैन सोशल ग्रुप अनुभव परोपकार के काम को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने अर्हम वेलफेयर चिकित्सा केंद्र की कार्ययोजना को विस्तार से बताया। बाकलीवाल ने बताया कि आगामी चातुर्मास विशुद्धमति माता जी का होगा जिसमें जैन समाज के लोग बड़ी संख्या में एकत्र होंगे।

फेडरेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जेके जैन एवं सुरेंद्र जैन ने मंच संचालन किया। कार्यक्रम में दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप की महिलाआें ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत नाटिका के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया। हंसमुख गांधी ने समाज के लोगों को 13- 14 जनवरी को भोपाल में होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन में पहुंचने का आव्हान किया।

ठोरा ने अपनी कार्ययोजना को विस्तार से बताया। इस अवसर पर राम संरक्षक राजमल पाटोदी,महावीर प्रसाद जैन,तलण्डी जैन मंदिर के अध्यक्ष सुरेश चांदवाड़ आदि वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान किया गया।