इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर में दिखेगी देश के औद्योगिक विकास की झलक

818

जयपुर। देश के औद्योगिक विकास की झलक शुक्रवार से चार दिन तक जयपुर के सीतापुर स्थित जेईसीसी परिसर में उद्योग विभाग व लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर उद्योग दर्शन में देखने को मिलेगी। लघु उद्योग भारती के आईआईएफ मेले के राष्ट्रीय प्रमुख और उद्योग भारती के पूर्व अध्यक्ष ओपी मित्तल ने यह जानकारी दी।
 
 मित्तल ने बताया आईआईएफ उद्योग दर्शन मेले का उद्घाटन 5 जनवरी को सुबह 11 बजे सीतापुरा स्थित जेईसीसी में केन्द्रीय स्टील मंत्री वीरेन्द्र सिंह, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राजवर्धन सिंह, गृृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया, उर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह करेंंगे।

उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह में हरियाणा के श्रम एवं खनिज मंत्री नायाब सैनी, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष छगन मूंदड़ा, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राजीव स्वरुप और उद्योग आयुक्त एवं सीएसआर सचिव कुंजी लाल मीणा व लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता गस्ट ऑफ ऑनर होंगे।
 
मित्तल ने बताया कि इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर में देश के सभी राज्यों से सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्योगों के साथ ही केन्द्र व राज्य सरकार के उपक्रम भी हिस्सा ले रहे हैं। फेयर में 800 स्टॉलों में समूचे देश का औद्योगिक विकास समाया होगा।

उन्होंने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का देश का सबसे बड़ा इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर का मुख्य फोकस देश के एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को सामने लाने, देशी-विदेशी उपभोक्ताओं को उत्पादों से रुबरु कराने, बाजार में आ रहे बदलाव को समझने,  स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने का अवसर उपलब्ध कराना है। 
 
उद्योग भारती के संयोजक महेन्द्र खुराना और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष योगेश गौतम ने बताया कि इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर 8 कोर सेक्टरों पर आधारित होगा और प्रत्येक कोर सेक्टर की 100-100 स्टॉल्स होंगी। 8 कोर सेक्टरों में टेक्सटाइल्स व होम डेकोर, फर्नीचर, शिल्प ग्राम और हैण्डीक्राफ्ट, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग और माइनिंग, एनर्जी और इलेक्ट्रोनिक्स, प्लास्टिक, रबर और पैकेजिंग एवं बिल्डिंग व हार्डवेयर उद्योग अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।