500 रुपए देकर 10 मिनट में हासिल कर लिए 100 करोड़ आधार नंबर

0
17

नई दिल्ली। आधार की सुरक्षा चूक से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि आपका आधार नंबर सेफ नहीं है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वॉट्सऐप के जरिए सर्विस देने वाले एक ट्रेडर से 100 करोड़ आधार की जानकारी खरीदी।

इसमें दावा किया गया है कि महज 500 रुपए 10 मिनट में एक एजेंट ने अखबार के रिपोर्टर को लॉग इन आईडी और पासवर्ड देकर पोर्टल के जरिए किसी की भी पर्सनल जानकारी देखने की सुविधा दे दी।

पर्सनल जानकारी में नाम, पता, पोस्टल कोड, फोटो, नंबर, ई-मेल आदि देखा जा सकता है। हालांकि, दूसरी तरफ UIDAI का दावा है कि आधार नंबर्स और बायोमीट्रिक डेटा सेफ और सिक्योर है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 500 रुपए के अलावा 300 रुपए और देने के बाद एजेंट ने रिपोर्टर को एक सॉफ्टवेयर भी दिया। इसके माध्यम से आधार नंबर देकर आधार कार्ड प्रिंट किया जा सकता है।

UIDAI के एक अधिकारी ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा में बड़ी चूक मानते हुए मामला बेंगलुरु में कंसल्टेंट के सामने भी उठाया। हालांकि, बाद में UIDAI ने रिपोर्ट का खंडन भी कर दिया। बताते चलें कि पहले भी आधार कार्ड धारकों का डेटा लीक होने से संबंधित रिपोर्ट्स आई थीं।