घर बैठे मोबाइल आधार से होगा लिंक, सरकार ने जारी किया नंबर 14546

0
60

नई दिल्‍ली।  अगर आपने मोबाइल फोन के सिम को अधार से लिंक नहीं कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है। आप IVR (Interactive Voice Response) के जरिए घर बैठे सिम को अधार से लिंक कर सकते हैं। UIDAI ने इसके लिए नंबर जारी कर दिया है। यह नंबर 14546 है।

आपको अपना आधार नंबर अपने पास रखना है और नंबर डायल करने के बाद जैसे जैसे निर्देश मिले उसे फॉलो करते हुए सिम को आधार से लिंक कर सकते हैं। यह प्रोसेस हिंदी अग्रेजी के साथ अन्‍य रीजनल भाषाओं में भी काम करेगा।

अहम बात यह है कि आप के पास भले ही किसी कंपनी की सिम हो, आपका काम इसी नंबर से हो जएगा। मतलब किसी भी कंपनी की सिम को आधार से लिंक करने के लिए सेम नंबर ही काम आएगा।  आइए जानते हैं पूरे प्रॉसेसे के बारे में… 
 
स्‍टेप-1 
अपने फोन नंबर से 14546 डॉयल करें। वाइस रिस्‍पॉन्‍स मिलने के बाद आप से आपकी राष्‍ट्रीयता पूछी जाएगी। इसमें दो ऑप्‍शन होंगे। Indian national और NRI। आप अपने हिसाब से विकल्‍प चुन सकते हैं। 
 
स्‍टेप-2 
अपने मोबाइल से एक डॉयल करके सिम को अधार से लिंक करने की अनुमति दें। इसके बाद आपसे आपका 12 अंकों वाला आधार नंबर पूछा जाएगा। जिसे आपको अपने फोन से डायल करना होगा।
 
स्‍टेप-3 
आप आपसे OTP का ऑप्‍शन पूछा जाएगा। यहां आपको 1 दबाना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद आप अपना नंबर प्रोवाइड करें। 
 
स्‍टेप-4 
IVR पर ही आपके आधार से जुड़ी फोटो, नाम और डेट ऑफ बर्थ फेच करने की अनुमति मांगी जाएगी। आप इसके लिए हामी भरें।  
 
स्‍टेप-5 
इसके बाद आपसे आपके नंबर की आखिरी 4 अंक बताया जाएगा। अगर यह सही है तो आप यहां ओटीपी फिल कर दें। 
 
स्‍टेप-6 
अब आप re-verification को पूरा करने के लिए 1 दबाएं। बस आपकी सिम आधार से लिंक। अगर आप किसी और नंबर को भी आधार से लिंक करना चाहते हैं तो दे दबाएं।