स्वयं की शादी में पौधा लेकर किया शगुन

0
20

कोटा। झालावाड़ निवासी पर्यावरण प्रेमी दुर्गेश गौत्तम अपने परिचितों का जन्मदिन या वैवाहिक वर्षगांठ पर्यावरण का सामाजिक संदेश लेकर साईकिल से जाते है व पौधा भेंटकर प्रकृति को संतुलित करने के फायदे बताते हैं। साथ ही संकल्प दिलाते हें कि पर्यावरण की रक्षा करूंगा।

इसी क्रम में आज कोटा निवासी मित्र गिर्राज गौत्तम के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर झालावाड़ से साइकिल चल कोटा पहुंचकर अपने मित्र को प्रकृति का संदेश देने के लिए पौधा भेंट किया तथा जन्मदिन पर पौधारोपण करने का संकल्प दिलाया।

भाजपा जिला मंत्री मुकेश विजय ने बताया कि कोटा पंहुचने पर एरोड्राम सर्किल चौराहे पर हाडौती नवनिर्माण परिषद एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दुर्गेश गौत्तम का माला पहनाकर स्वागत किया।दुर्गेश गौतम ने बताया कि उन्हें यह प्रेरणा अपनी शादी से पूर्व मिली और उन्होंने अपनी शादी भी प्राकृतिक रूप से ही कि अपनी शादी में सात पौधों के साथ समक्ष लिए साथ ही दहेज में एक पौधा लिया।

सभी से उपहार में पौधे लिए सभी को उपहार में पौधे दिए और अपनी बारात भी उन्होंने साइकिल पर निकाली साथ ही संपूर्ण जीवन पृथ्वी को बचाने जल बचाने पौधों को बचाने के लिए संकल्पित हुए। दुर्गेश गौतम ने बताया कि वह विगत वर्षों से जन्मदिवस व शादी की सालगिरह पर इसी तरीके से अन्यत्र जगह पर साइकिल से जा कर प्रकृति बचाने का संदेश दे रहे हैं।

इसी प्रेरणा से प्रभावित होकर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे  ने उन्हें झालावाड़ में एक पार्क गोद दिया है, जिसकी जिम्मेदारी दुर्गेश गौतम के पास है। उसकी देख रहे वही करते हैं और पार्क में मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे सिंधिया, सांसद दुष्यंत सिंह तथा जन अभाव निराकरण आयोग के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने वहां पौधे लगाये हैं।

कोटा पर्यावरण का संदेश लेकर पहुंचने पर नवनिर्माण परिषद के कार्यकर्ताओं ने अपने मित्र के जन्मदिन पर 11 जगहों पर पौधा लगाने का संकल्प लिया साथ ही जन्म दिवस के अवसर पर शाम को सामाजिक सरोकार ओर से परिपूर्ण रक्तदान के संकल्प पत्र एवं नेत्रदान के संकल्प पत्र भरने का निर्णय लिया।

गुरुवार को 11 जगहों पर पौधे लगाकर प्रकृति बचाने का संदेश दिया जाएगा साथ ही रक्तदान के संकल्प पत्र नेत्रदान के संकल्प पत्र पढ़कर सामाजिक जीवन सरकार लोगों की जिंदगी बचाने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर भाजपा कोटा शहर जिला मंत्री  मुकेश विजय, भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष गिर्राज गौत्तम,भाजपा आईटी विभाग के संयोजक सुनील पोकरा,सहसंयोजक रोहित गर्ग, लाडपुरा विधानसभा आईटी सेल प्रभारी दीपक सुमन,सुमित गुप्ता, विवेक यादव, शुभम साहनी सहित कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया व पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया।