ये हेल्मेट पढ़ लेता है ड्राइवर के दिमाग के सारे रहस्य !

0
25

लंदन।  दुनिया की बड़ी कार निर्माता कंपनी ने एक ऐसा हेल्मेट बिजाइन किया है जो दिमाग को पढ़कर ये बता देगा कि ड्राइवर का ध्यान कहां भटक रहा है। इसके चलते न सिर्फ ड्राइविंग को बेहतर बनाया जा सकता है बल्कि इससे एक्सीडेंट के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

कार निर्माता कंपनी ‘Ford’ ने ऐसा अनोखा हाईटेक हेल्मेट डिजाइन किया है जो ड्राइवर के दिमाग का पढ़ सकता है। सिर पर पहनने के बाद ये हेल्मेट गाडी़ चलाने के दौरान चालक के दिमाग में हो रही सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकता है। जैसे कि चालक में ऊर्जा कितनी है, उसका ड्राइविंग पर ध्यान कितना है, वो किस तरह से सांस ले रहा है, आदि चीजें इस हेल्मेट में सेव हो जाती हैं।

इस तरह मददगार है ये हेल्मेट
इस हेल्मेट की सबसे खास चीज ये है कि इसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि गाड़ी चलाते वक्त आपका ध्यान सड़क पर कितना था।

इससे सड़क दुर्घटना होने के खतरे पर काबू पाया जा सकता है। इसके साथ ही ये हेल्मेट प्रोफेशनल ड्राइवर्स की मानसिक स्थितियों को भी रिकॉर्ड करता है।

इसके आधार पर यह मालूम हो सकता है कि दुनिया के बेहतरीन ड्राइवर बेहद तेज गति से गाड़ी चलाते वक्त दिमाग में क्या सोचते हैं, या कल्पना करते हैं या फिर किस तरह से अपनी सासों पर काबू रखते हैं।

ये सभी जानकारियां आम लोगों के लिए बेहतर ड्राइविंग सीखने में मददगार साबित हो सकती हैं। फोर्ड की एक अन्य कंपनी ‘Ford Performance’ ने लंदन के Kings College के साथ मिलकर ये तकनीक बनाई। इन हाईटेक हेल्मेट्स में एक EEG हेडसेट लगा होता है। ये हेडसेट ब्रेन में होने वाली विद्युत गतिविधियों को पढ़ लेता है।