आर-कॉम और जियो की डील, आर-कॉम के शेयरों में तेजी

0
10

नई दिल्ली । गुरुवार को रिलायंस कम्युनिकेशंस और रिलायंस जियो के बीच हुए बड़े सौदे के बाद शुक्रवार को आर-कॉम के शेयर्स में तेजी देखने को मिली। शुक्रवार के कारोबार में आर कॉम का शेयर 35 फीसद के उछाल के साथ 41.77 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। 

ड़े भाई की कंपनी को साथ डील करके छोटे भाई अनिल अंबानी को बेशक फायदा होगा। इस सौदे से मिली रकम का इस्तेमाल अनिल अंबानी अपने कर्जे को कम करने के लिए करेंगे।

गुरुवार को आर-कॉम का हाल: सुबह के करीब 11.15 बजे बीएसई पर रिलायंस कम्युनिकेशन्स का शेयर 19.83 फीसद की बढ़त के साथ 37.10 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

इसका दिन का उच्चतम स्तर 41.77 का और निम्नतम स्तर 34.05 रुपये का रहा है। वहीं, इसका 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर भी 41.77 का और निम्नतम 9.60 का रहा है।

आर-कॉम और जियो सौदे से जुड़ी बातें:
अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन्स ने गुरुवार को रिलायंस जियो इन्फोकॉम, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की ही कंपनी है के साथ करार समझौके की घोषणा की।

हालांकि इन दोनों कंपनियों के बीच हुई डील कितने की हुई है इसका आधिकारिक खुलासा अब तक नहीं हुआ है। लेकिन सूत्रों की मानें तो ये सौदा 24,000 करोड़ रुपए से लेकर 25,000 करोड़ रुपए तक का हो सकता है।

दोनों कंपनियों के बीच यह सौदा रिलायंस के फाउंडर (संस्थापक) रहे धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन के खास मौके पर हुआ है। यह उनकी 85वीं जन्मशती थी।

इस करार में रिलायंस कम्युनिकेशंस के स्पेक्ट्रम, टॉवर, फाइबर ऑप्टिक और अन्य टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर की बिक्री होनी है। हालांकि फिलहाल यह डील सरकार और अन्य नियामकीय अनुमोदनों के अधीन है।

इस डील के बाद रिलायंस कम्युनिकेशन्स को तत्काल प्रभाव से फायदा होगा। आर-कॉम पर मौजूदा समय में 45000 करोड़ का कर्ज है जिसे वह हर हाल में कम करना चाहती है। माना जा रहा है कि आर-कॉम इस डील से मिले पैसों का इस्तेमाल अपने कर्ज को कम करने के लिए करेगी।