बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसीज में निवेश कैसे करें, देखिये वीडियो

0
40

दिनेश माहेश्वरी
कोटा। बिटकॉइन ने बंपर रिटर्न देकर सुर्खियां बटोरीं तो लोग इसमें ताबतोड़ खरीदारी करने लगे। लोगों ने इस बारे में पूछताछ करनी शुरू कर दी। कई लोग यह जानना चाहते हैं कि बिटकॉइन या अन्य किसी क्रिप्टोकरंसी में कितने पैसे लगाएं या इनमें पैसे लगाना ठीक है भी कि नहीं?

कई लोगों को लगता है कि डिजिटल करंसी का मार्केट बेहद उतार-चढ़ाव वाला है। चूंकि मार्केट में कई तरह की क्रिप्टोकरंसीज हैं, इसलिए यह तय कर पाना थोड़ा मुश्किल है कि किस क्रिप्टोकरंसी में कितने पैसे लगाए जाएं। इसलिए आज यह उलझन जरूर दूर कर लें…

छोटी शुरुआत करें
पहली बात जो ध्यान देने योग्य है, वह यह कि किसी भी क्रिप्टोकरंसी में छोटी रकम लगाकर ही शुरुआत करें। एक बार आपने छोटी रकम से शुरुआत कर दी तो आपको धीरे-धीरे इसके ट्रांजैक्शन प्रोसेस, इसकी ट्रेडिंग के साथ-साथ इसे स्टोर करने के तरीके मालूम हो जाएंगे। आप जब इन प्रक्रियाओं को अच्छी तरह समझ लें तो आप धीरे-धीरे निवेश की रकम बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग जैसा नहीं है डिजिटल करंसी का ट्रांजैक्शन
आपको पता होना चाहिए कि कोई भी डिजिटल करंसी खरीदने, ट्रांसफर करने और इसे स्टोर करने की प्रक्रिया ऑनलाइन बैंकिंग या निवेश की परंपारगत तरीकों से बिल्कुल अलग होती है।

क्रिप्टोकरंसीज की दुनिया में अगर आपने जैसे ही गलती की, आपके पैसे डूब जाएंगे। अगर आपने गलत ऐड्रेस पर बिटकॉइन भेज दिया तो पूरा का पूरा पैसा डूब जाएगा। गलत पते से वापसी का यहां कोई मौका नहीं मिलता।

पासवर्ड भूल गए तो?
क्रिप्टो वर्ल्ड में “I forgot my password” का ऑप्शन भी नहीं के बराबर होता है। इसलिए बड़ी रकम लगाने से पहले यह बहुत जरूरी है कि आप क्रिप्टोकरंसीज से जुड़ी मूल बातों को जरूर समझें।

ज्यादा-से-ज्यादा इतना लगाएं
इसका मतलब यह है कि अगर आपने खूब सारे पैसे लगा दिए और किसी सुबह नींद खुलने के बाद पता चले कि आपके क्रिप्टो पोर्टफोलियो की कीमत नहीं बची तो भी आप बहुत नुकसान में नहीं होंगे। छोटी रकम गंवानाआपको चुभ तो सकता है, लेकिन इससे आप बर्बाद नहीं जाएंगे, न ही फिर से पैसे लगाने से हिचकेंगे।

वैसे भी, क्रिप्टोकरंसीज को लेकर बेहद उत्साहित लोगों को भी इसकी प्रक्रिया सीखने के लिए शुरू-शुरू में बहुत कम पैसे लगाने चाहिए। इसका एक फॉर्म्युला यह हो सकता है कि आप अभी विभिन्न जगहों पर कुल जितनी रकम निवेश कर रहे हैं, उसका 1% प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा क्रिप्टोकरंसी में नहीं लगाएं। एक बार आप चीजों को समझ लें तो जितनी मर्जी पैसे लगा सकते हैं। परन्तु निवेश के पहले हमारे सीए अनंत लड्ढा का या वीडियो देखिए –