कैसे जाधव की मां ने की पाक की कुटिल चाल फेल, जानिए

675

नई दिल्ली। नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की मां अवंति जाधव ने मुलाकात के दौरान बेहद साहस का परिचय दिया और पाकिस्तान के कुटिल इरादे पर पानी फेर दिया। जब जाधव पाकिस्तान की तरफ से दाखिल की गई चार्जशीट का उल्लेख कर रहे थे, तभी उन्होंने अपने बेटे को बीच में टोकते हुए कहा, ‘तुम क्यों ऐसा कह रहे हो?

तुम तो ईरान में बिजनस कर रहे थे जहां से तुम्हें अगवा किया गया। तुम्हें सच बताना चाहिए।’ अवंति ने यह बात तब कही जब वह अपनी बहू चेतना के साथ जाधव से मिलने पाकिस्तान गई थीं।

जाधव ने बहुत विचित्र तरीके से उनका अभिवादन किया था। वह उन आरोपों को कबूलते हुए लग रहे थे, जो पाकिस्तान ने उनपर लगाए हैं और जिसका भारत विरोध कर रहा है। पाकिस्तान ने उनपर भारतीय जासूस होने और आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया है।

परिवार को 22 महीने बाद देखने के बाद उनकी जो प्रतिक्रिया होनी चाहिए थी, वह वैसी नहीं थी। यह व्यवहार उनकी मां को हजम नहीं हो रहा था। 70 वर्षीय अवंति पाकिस्तानी अधिकारियों के डरा देने वाली निगरानी के बीच अपने बेटे को यह कहने में सफल रहीं कि वह पाकिस्तानी सेना और आईएसआई द्वारा दी गई स्क्रिप्ट न पढ़ें।

अवंति के साहस ने संभवतः उन पाकिस्तानी अधिकारियों के काम पर पानी फेर दिया है जो परिवार के समक्ष जाधव के ‘कबूलनामे’ की रिकॉर्डिंग को भारत और उनके खिलाफ मजबूती से पेश करने की योजना बना रहे थे।

बता दें कि पाकिस्तान ने शुरुआत में सिर्फ चेतना को वीजा दिया था, लेकिन भारत के दबाव के कारण उनकी मां को भी वाजा दिया गया। हालांकि, भारत को इस बात का डर है कि पाकिस्तान जाधव और उनके परिवार के बातचीत के ऑडियों में छेड़छाड़ कर सकता है, लेकिन भारत इस बात से राहत महसूस कर रहा है कि अवंति के साहस के कारण पाकिस्तान की योजना पर पानी फिर गया है।

अवंति की मौजूदगी के कारण उस डरावने माहौल में चेतना को संयम बनाए रखने में मदद मिली। भारत को अंदेशा था कि मुलाकात के दौरान जरूर कुछ होगा और यह अंदेश उस वक्त पुष्ट हो गया जब दोनों महिलाओं के साथ जाने के लिए तैयार राजनयिक को पाकिस्तान ने वीजा नहीं दिया।