फेसबुक पर नया अकाउंट खोलना है तो तैयार रखें आधार

0
22

नई दिल्ली। आधार को विभिन्न सरकारी सुविधाओं और पहचान पत्रों से लिंक करने को पर कानूनी लड़ाई जारी है और इसे निजता के अधिकार पर खतरा बताया जा रहा है। इन सब के बावजूद आधार सबसे विश्वसनीय आईडी प्रूफ बनने की ओर है। अब फेसबुक भी नया अकाउंट खोलने से पहले यूजर से आधार की मांग करेगा।

फेसबुक एक ऐसा फीचर टेस्ट कर रहा है जिसमें नया अकाउंट खोलने के लिए आपको आधार कार्ड पर लिखा नाम बताना होगा। जब आप आधार कार्ड पर लिखा नाम डालेंगे तो लिखकर आएगा, ‘अगर आप अपना आधार वाला नाम डालेंगे तो आपके दोस्त आपको आसानी से खोज सकेंगे।’

फेसबुक ने बताया कि नया अकाउंट खोलने वाले सभी लोगों को ऐसा नोटिफिकेशन नहीं दिखेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक का कहना है कि यह कुछ यूजर्स को ही दिखेगा। फेसबुक ने साफ किया है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह वैकल्पिक होगी।

भले ही आधार को लेकर हंगामा जारी हो लेकिन फेसबुक द्वारा आधार नाम पूछे जाने का कोई खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि आधार नंबर जाने बिना ‘निजता के अधिकार’ पर कोई खतरा नहीं है। आधार जानकारी मांगने वाली फेसबुक पहली कंपनी नहीं है।

कुछ हफ्तों पहले ऑनलाइन रिटेलर ऐमजॉन इंडिया ने भी कस्टमर्स से अपने आधार नंबर अपलोड करने को कहा था जिससे खोए हुए ऑर्डर को सही पते पर पहुंचाया जा सके। बेंगलुरु के कार रेंट प्लैटफॉर्म जूमकार ने बुकिंग के लिए आधार को जरूरी बना दिया था।