दूसरी बार गुजरात के CM बने रूपाणी: पटेल-पाटीदार कम्युनिटी से 8 मंत्री

727

गांधीनगर। गुजरात में लगातार छठवीं बार विधानसभा चुनाव जीतने वाली बीजेपी की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार को हुआ। विजय रूपाणी (61) ने दूसरी बार सीएम और नितिन पटेल ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। पटेल-पाटीदार कम्युनिटी से 8 मंत्री बनाए गए।

इस बार दोपहर 12.39 की बजाय सुबह 11.30 बजे शपथ ग्रहण हुआ। किसी राज्य की सरकार के शपथ ग्रहण में पहली बार 18 मुख्यमंत्री मौजूद रहे। प्रोग्राम में शामिल होने से पहले नरेंद्र मोदी ने रोड शो भी किया। पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह के अलावा कई केंद्रीय मंत्री, साधु-संत और 4 हजार वीवीआईपी भी मौजूद रहे।

कुल कितने मंत्रियों ने शपथ ली?
– गुजरात में लगातार छठी बार चुनकर आई बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में सीएम रूपाणी (61) और डिप्टी सीएम नितिन पटेल समेत 20 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें एक महिला मंत्री हैं। रूपाणी से इतर 19 मंत्रियों में 9 कैबिनेट रैंक और 10 मिनिस्टर ऑफ स्टेट रैंक के हैं। दक्षिण गुजरात से 5 और कच्छ-सौराष्ट्र से 7 मंत्री बनाए गए। कैबिनेट मंत्रियों में पांच पटेल मंत्री हैं।

– आनंदीबेन पटेल के हटने के बाद 2016 में जब रूपाणी पहली बार सीएम बने थे तो उनके मंत्रिमंडल में 25 मंत्री थे। उस वक्त 9 मंत्रियों की छुट्टी की गई थी।

क्या है नए मंत्रिमंडल का कास्ट फैक्टर?
1) पटेल-पाटीदार कम्युनिटी से 8 मंत्री
रूपाणी की नई टीम में पटेल-पाटीदार कम्युनिटी से चुनकर आए 8 विधायकों को मंत्री बनाया गया है। ये आठ नाम हैं- नितिन पटेल, आरसी फलदू, सौरभ पटेल, कौशिक पटेल, जयेश रादड़िया, परबतभाई पटेल, ईश्वर सिंह पटेल और किशोर कनानी। बता दें कि गुजरात में पटेल-पाटीदार वोटर 20% हैं।

2) ओबीसी से 5 मंत्री
ओबीसी कम्युनिटी से चुनकर आए पांच विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। इनके नाम हैं- दिलीप ठाकोर, बचुभाई खाबड़, जयद्रथ सिंह परमार, वासनभाई अहीर और पुरुषोत्तम भाई सोलंकी।

3) राजपूत कम्युनिटी से 2 मंत्री
भूपेंद्र सिंह चूडास्मा और प्रदीप जाडेजा राजपूत कम्युनिटी से आते हैं। इन्हें भी मंत्री बनाया गया है।

4) दलित-आदिवासी कम्युनिटी से 3 मिनिस्टर
– आदिवासी कम्युनिटी से आने वाले गणपत भाई वासवा और रमणलाल पाटकर को रूपाणी की टीम में जगह दी गई है। वहीं, दलित कम्युनिटी से मंत्री बनने वाले इकलौते नेता हैं ईश्वर भाई परमार।

5) सवर्ण कम्युनिटी से इकलौती महिला मंत्री
– विभावरी दवे को भी रूपाणी की टीम में जगह दी गई। रूपाणी खुद जैन कम्युनिटी से आते हैं। रूपाणी की बाकी टीम में माइनॉरिटी कम्युनिटी से कोई मंत्री नहीं है।