मोदी ने ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत की, AAP खफा

0
9

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजधानी की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का इनॉगरेशन किया। इस दौरान उन्होंने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सैंक्चुअरी स्टेशन तक मेजेंटा लाइन मेट्रो में सफर भी किया। उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गवर्नर राम नाइक मौजूद थे।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने नोएडा से साउथ दिल्ली के बीच करीब 13 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन तैयार की है। अब नोएडा से कालकाजी और फरीदाबाद जाना आसान हो गया है। उधर, इनॉगरेशन में अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाने पर दिल्ली सरकार खफा है।

इनॉगरेशन में केजरीवाल को नहीं बुलाने पर AAP खफा
– मेजेंटा लाइन के इनॉगरेशन में दिल्ली के मुख्यमंत्री को नहीं बुलाने पर आम आदमी पार्टी ने नाराजगी जाहिर की। ट्वीट में कहा कि मेजेंटा लाइन के 9 में से 7 स्टेशन तो दिल्ली के अंदर आते हैं। पैसा भी दिल्ली सरकार ने दिया है।

– डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि डीएमआरसी के प्रोग्राम में दिल्ली के सीएम को इनविटेशन नहीं देना जनता की बेइज्जती है। शायद आयोजकों को डर था कि कहीं केजरीवाल सबके सामने मेट्रो किराया बढ़ोत्तरी को वापस लेने की मांग ना कर दें।

नोएडा से कालकाजी पहुंचाएगी नई मेट्रो
– डीएमआरसी ने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से साउथ दिल्ली के कालकाजी मंदिर के बीच 13 किलोमीटर लंबी नई लाइन तैयार की है। इसे मेजेंटा मेट्रो लाइन नाम दिया गया है।

– मेजेंटा लाइन की लंबाई नोएडा से जनकपुरी वेस्ट तक करीब 38 किलोमीटर है। कालकाजी से आगे कंस्ट्रक्शन चल रहा है। हौज खास स्टेशन पर मेट्रो बदलकर यलो लाइन से गुड़गांव तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा।
13 किलोमीटर के सफर में 9 स्टेशन होंगे

– नई मेजेंटा लाइन पर 13 किलोमीटर दूरी में बॉटनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सैंक्चुअरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार, शाहीन बाग, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआइसी, कालकाजी मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं।

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी जाने में 20 रु. 33 मिनट बचेंगे
– इनॉगरेशन के बाद शाम 5 बजे से आम लोग मेजेंटा मेट्रो में सफर कर सकते हैं। सिर्फ 30 रुपए में 19 मिनट के भीतर बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी पहुंच सकेंगे। अभी तक सड़क के रास्ते कालकाजी जाने में 25 किलोमीटर दूरी तय करने में 52 मिनट लगते हैं और 50 रुपए खर्च होते हैं।

– दूसरी ओर, ब्लू लाइन मेट्रो के जरिए नोएडा से मंडी हाउस और वहां से कालकाजी पहुंचने में करीब 41 मिनट लगते हैं। अब सीधे मेजेंटा लाइन से सिर्फ 19 मिनट में 13 किलोमीटर का सफर पूरा होगा।

पिछले हफ्ते हादसे का शिकार हुई थी मेट्रो
– कालिंदी कुंज डिपो पर बीते मंगलवार को मेजेंटा मेट्रो हादसे का शिकार हो गई थी। डीएमआरसी के मुताबिक, धुलाई के लिए ले जाई जा रही मेट्रो ब्रेक नहीं लगने पर दीवार से टकरा गई थी। जांच के दौरान लापरवाही सामने आने पर मेट्रो के 4 कर्मचारियों पर गाज गिरी।