बिटकॉइन ने दिया अमिताभ बच्चन को 650 करोड़ का झटका

1079

नई दिल्ली/न्यूयॉर्क। बिटकॉइन की कीमतों में भारी तेजी के बीच कुछ ही दिनों में मेगास्टार अमिताभ बच्चन की दौलत लगभग 910 करोड़ रुपए बढ़ी थी, लेकिन कुछ ही दिन में उनकी 650 करोड़ रुपए की दौलत डूब भी गई। इसकी वजह क्रिप्टोकरंसीज के मार्केट से जुड़ी एक अनजान सी कंपनी बनी है, जिसमें बिग बी की मामूली हिस्सेदारी है।
 
ऐसे डूबे बच्चन के 650 करोड़ रुपए
– पीटीआई के मुताबिक अमिताभ बच्चन लंबे समय से भारत की छोटी सी लिस्टेड कंपनी स्टैम्पेड के शेयरहोल्डर हैं। इसके प्रमोटर ने हाल में अमेरिका में एक कंपनी लॉन्गफिन को लिस्ट कराया है, जिसके स्टॉक्स में दो दिन के भीतर 2500 फीसदी की तेजी दर्ज की गई।

अमेरिका की इस कंपनी ने हाल में सिंगापुर की एक कंपनी जिड्डू डॉट कॉम का अधिग्रहण किया था, जिसमें भी बच्चन की इनडायरेक्ट होल्डिंग थी। इन डील्स और क्रॉस होल्डिंग के क्रम में एक समय बिग बी की होल्डिंग की वैल्यू लगभग 910 करोड़ थी, जो अब 260 करोड़ रुपए रह गई है।
 
 बिटकॉइन से जुड़ा अमिताभ का लिंक
जहां लाखों भारतीयों के बीच बिटकॉइन और अन्य ऐसी वर्चुअल करंसीज को लेकर चर्चाएं हो रही थीं, ऐसे में बच्चन संभवतः देश की पहली ऐसी बड़ी हस्ती हैं, जिनका नाम इसके साथ जोड़ा गया है। ऐसा लगभग 3-4 साल पहले उनके द्वारा किए गए एक छोटे से निवेश की वजह से हुआ था।

इसका लिंक हैदराबाद की एक कंपनी स्टैम्पेड कैपिटल है, जो खुद को ‘रिसर्च आधारित ग्लोबल ट्रेड हाउस’ और ‘लिक्विडिटी उपलब्ध कराने वाली और मार्केट मेकर’ के तौर पर पेश करती है।
 
 इस छोटी सी कंपनी में शेयरहोल्डर हैं बिग बी
– पीटीआई के मुताबिक अपनी रेग्युलेटरी फाइलिंग में कंपनी बच्चन को अपना ‘इंडिविजुअल नॉन प्रमोटर शेयरहोल्डर’ बताती है, जिनके पास पिछले क्वार्टर के अंत तक कंपनी की 2.38 फीसदी हिस्सेदारी थी।

– बीएसई के रिकॉर्ड्स के मुताबिक, बच्चन कम से कम जून 2014 से उसके शेयरहोल्डर्स (1 फीसदी या ज्यादा हिस्सेदारी) की लिस्ट में बने हुए हैं। हालांकि उनकी हिस्सेदारी लगातार बदलती रही है।

–30 जून, 2014 तक कंपनी में बच्चन की हिस्सेदारी 3.39 फीसदी थी, जिसकी वैल्यू उस समय लगभग 9 करोड़ रुपए थी। उनकी मौजूदा होल्डिंग की वैल्यू लगभग आधी 4.7 करोड़ रुपए है।
 
अमेरिका में फर्म के लिस्ट होने का मिला फायदा
– बच्चन की दौलत बढ़ने की मुख्य वजह स्टैम्पेड रही, जिसने हाल में अपनी सब्सिडियरी लॉन्गफिन कॉर्प को अमेरिका में नैस्डैक एक्सचेंज पर लिस्ट कराया था। पिछले हफ्ते 2.5 डॉलर प्रति इश्यू की दर से बिक्री के बाद लिस्टिंग के वक्त लॉन्गफिन की मार्केट कैप 37 करोड़ डॉलर थी।

– लॉन्गफिन में स्टैम्पेड की हिस्सेदारी 37.14 फीसदी है और स्टैम्पेड में हिस्सेदारी होने के कारण बच्चन (2.38 फीसदी) को भी अमेरिका में लिस्टेड फर्म का फायदा मिलेगा।
 
 डील के चलते मिले बच्चन को मिले शेयर
– लॉन्गफिन ने कंपनी के 25 लाख रिस्ट्रिक्टेड क्लास ए कॉमन शेयरों के बदले में मेरीडियन और हॉन्गकॉन्ग की गैलेक्सी मीडिया लि. की अगुआई वाली सहयोगी एंटिटीज के साथ एक एसेट परचेज एग्रीमेंट किया था। इस प्रकार इस डील से एक और बच्चन लिंक सामने आया।

– लॉन्गफिन की यूएस रेग्युलेटर एसईसी में दी गई फाइलिंग के मुताबिक, जिड्डू डॉट कॉम के अधिग्रहण के लिए इन 25 लाख शेयर बांटे गए , जिनमें से 1 लाख शेयर गैलेक्सी मीडिया, 1.25 लाख शेयर अमिताभ बच्चन और 1.25 लाख शेयर अभिषेक बच्चन को मिले।