बिटकॉइन में बड़ी गिरावट, जानिए कितना लगा चूना

538

रेकॉर्ड स्तर से 30% फिसल 14,000 डॉलर के स्तर से नीचे आया

तोक्यो। पिछले कुछ समय से लगातार उछाल हासिल कर रही क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में बड़ी गिरावट आई है। शुक्रवार को बिट्सटैंप एक्सचेंज में यह 20 हजार डॉलर (12.80 लाख रुपये) के रेकॉर्ड स्तर से 30 फीसदी गिरकर 14 हजार डॉलर (8.96 लाख रुपये) के नीचे आ गया यानी प्रति बिटकॉइन करीब 4 लाख रुपये की गिरावट आई है। इससे पहले बुधवार को इसमें 15 फीसदी की गिरावट आई थी।

बिटकॉइन जोकि साल के शुरुआत में करीब 1 हजार डॉलर (64 हजार रुपये) के स्तर पर था, विशाल सीएमई ग्रुप द्वारा बिटकॉइन मूल्य इंडेक्स लॉन्च करने के बाद रविवार को 19, 666 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद से यह करीब एक तिहाई वैल्यू खो चुका है।

सिडनी में ASR वेल्थ अडवाइजर्स के इक्विटीज और डेरिवेटिव्स अडवाइजर शेन शनल ने कहा, ‘यह ध्यान में रखते हुए कि इस साल बिटकॉइन बहुत ऊपर गया है, हमेशा एक करेक्शन की संभावना होती है।’

उन्होंने कहा, ‘बड़ी मात्रा में पूंजी बिटकॉइन से इसके विकल्पों में आ रही है। आपने Verge और Ripple जैसी कंपनियों को देखा है कि पिछले सप्ताह इनमें 400 फीसदी की वृद्धि हुई है।’ बिटकॉइन की सफलता ने क्रिप्टोकरंसी में जान फूंक दी है और इसने अपने प्रतिद्वंद्वियों को भी फायदा पहुंचाया है, जोकि बिटकॉइन का विकल्प देते हैं।

बिटकॉइन तेज उतार-चढ़ाव के लिए जाना जाता है। नवंबर में यह चार दिनों के भीतर 30 फीसदी गिरा था और 7,888 डॉलर के स्तर से 5,555 डॉलर तक आ गया था। सितंबर में इसमें 40 फीसदी की गिरावट आई थी। तोक्यो में मोनेक्स सिक्यॉरिटीज के मुख्य रणनीतिकार तकाशी हिरोकी कहते हैं, ‘बिटकॉइन में निवेश जुआ खेने जैसा है, इसलिए इसका मूवमेंट तर्कसंगत पैटर्न को फॉलो नहीं करता है।’