मनमोहन के खिलाफ टिप्पणी पर संसद में हंगामा, कार्यवाही स्थगित

674

नई दिल्ली । नरेंद्र मोदी की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ टिप्पणी को लेकर मंगलवार को लोकसभा में हंगामा हुआ। इसके चलते सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। वहीं राज्यसभा में कांग्रेस लीडर गुलाम नबी आजाद ने पीएम से माफी मांगने की बात कही।

सोमवार को भी कांग्रेस समेत अन्य सदस्यों ने संसद के दोनों सदनों में टिप्पणी को लेकर हंगामा किया था और नारेबाजी करते हुए मोदी से माफी मांगने की बात कही थी। हंगामे और शोरशराबे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई थी।

देश के प्रति ईमानदार रहे हैं मनमोहन
– गुलाम नबी आजाद ने कहा, “डॉ. मनमोहन सिंह की देश के प्रति ईमानदारी रही है। इसको लेकर कोई सवाल नहीं उठा सकता। पीएम मोदी को सदन में आकर इसके लिए सफाई देनी चाहिए।”

– वहीं कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने क्रिमिनल नेताओं के लिए स्पेशल कोर्ट बनाए जाने के मुद्दे पर कहा कि ज्यादा कोर्ट बनाए जाने को लेकर सरकार को फंड जारी करना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि कोर्ट की ज्यादा तादाद होने से कैदियों का ट्रायल जल्दी होगा और उन्हें जेल में लंबा वक्त नहीं गुजारना होगा।

– इस पर आजाद ने कहा कि कानून सबके लिए बराबर है। विधायिका को इसके लिए अलग से नहीं देखा जा सकता।
पूर्व पीएम का अपमान हुआ

– सोमवार को भी हंगामे के कारण दोनों ही सदनों में प्रश्नकाल नहीं हो पाया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान हुआ है। यह कोई छोटी बात नहीं है।

– खड़गे ने अध्यक्ष से इस पर अपनी बात रखने की अनुमति मांगी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने विपक्षी सदस्यों के कार्यस्थगन का नोटिस नामंजूर कर दिया।

हंगामे के बीच पेश किए 5 विधेयक – हंगामे के बीच ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अनुपूरक अनुदान मांगें पेश कीं।
– मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद अधिनियम, श्रम मंत्री संतोष कुमार ने उपदान संदाय (संशोधन) विधेयक, स्वास्थ्य मंत्री ने जेपी नड्डा ने दंत चिकित्सा (संशोधन) विधेयक और वन एवं पर्यावरण मंत्री डाॅ. हर्षवर्द्धन ने भारतीय वन (संशोधन) विधेयक पेश किया।

– दोनों ही सदनों में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव नतीजों के रुझान का असर देखने को मिला। भाजपा सदस्य विशेषकर गुजरात से आए भाजपा सांसद एक-दूसरे को बधाई देते दिखे।