हिप्र में दो-तिहाई बहुमत से सत्ता में लौटी बीजेपी, मोदी लहर ने गुजरात बचाया

944

नई दिल्‍ली। राहुल गांधी की अगुवाई में विपक्ष की मजबूत किलेबंदी के बावजूद मोदी लहर ने गुजरात बचा लिया। बीजेपी ने गुजरात में लगातार छठी बार सत्‍ता में वापसी की है। हालांकि इस बार उसे 16 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है। 182 में से बीजेपी के हिस्‍से में 99 सीटें आई हैं, जबकि कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

2012 में बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की थी। दूसरी ओर पहाड़ी राज्‍य हिमाचल की बात करें तो यहां बीजेपी करीब दो-तिहाई बहुमत के साथ सत्‍ता में लौटी है। 2012 में कांग्रेस ने बीजेपी से सत्‍ता छीन ली थी।  
 
रिफॉर्म्स के लिए तैयार है देशः मोदी
दोनों राज्यों में जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “गुजरात और हिमाचल की जनता ने विकास के रास्ते को चुना। इस मार्ग से ही जनता की समस्याओं का हल निकलेगा। वैश्विक प्रतिस्पर्धा के युग में भारत को आगे जाना है तो विकास की नई ऊंचाइयों को पार करना होगा।”

उन्होंने कहा, “इन नतीजों से एक बात साबित हो गई है कि देश रिफॉर्म्स के लिए तैयार है। परफॉर्म करने को तैयार है और ट्रांसफॉर्म होकर रहेगा। लोकतंत्र में चुनाव सरकार के काम का लेखा-जोखा होते हैं।”

उन्होंने कहा, “हिमाचल ने जिस प्रकार से नतीजे दिखाए हैं, वे इस बात का सबूत हैं कि अगर आप विकास नहीं करते। गलत कामों में उलझे हैं तो पांच साल बाद जनता आपको स्वीकार नहीं करेगी।”
 
नई सरकार को बधाई: राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनता के फैसले को स्वीकार करते हुए नई सरकारों को बधाई दी। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “कांग्रेस जनता के फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों की नई सरकार को बधाई देती है। मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को हमें प्यार देने के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।”
 
 ये परफॉर्मेंस की जीत: शाह
उधर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ”देश की राजनीति में परफॉर्मेंस बेस्ड पॉलिटिक्स की जीत हुई है। इसका पूरा श्रेय राज्य की जनता और कार्यकर्ताओं को जाता है। गुजरात में हम छठी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। हमारा वोट प्रतिशत बढ़ा है। इतने घोर जातिवादी प्रचार के बाद भी 1.25% की बढ़ोतरी हुई है।”

गुजरात के नतीजे (कुल सीटें-182)
पार्टी        जीत     वोट शेयर (% में)
बीजेपी      99            49.1
कांग्रेस      77            41.4
अन्‍य         6              9.5
 
हिमाचल प्रदेश के नतीजे (कुल सीटें- 68)
पार्टी      जीत     वोट शेयर (% में)
बीजेपी    44            48.7
कांग्रेस    21            41.8
अन्‍य       3              9.5