वन प्रेमियों ने स्मृति वन में श्रमदान किया, बदहाली पर जताई चिंता

0
44

कोटा। वन विभाग के स्मृति वन अनंतपुरा में रविवार को भी वन प्रेमियों ने श्रमदान कर पौधों को सुरक्षित करने का प्रयास किया। झालावाड़ रोड़ पर अनंतपुरा बस्ती से खुले में शौच जाने वाले लोगों को रोकने का प्रयास नगर निगम ने भी नहीं किया। इस कारण वन प्रेमियों को काफी परेशानी हो रही है।

समिति के सचिव व पर्यावरणविद् बृजेश विजयवर्गीय ने बताया कि वन विभाग जिला कलेक्टर के निर्देश के बाद भी अपनी चार दीवारी की मरम्मत नही करा रहा। विभाग के उप वन संरक्षक फण्ड नहीं होने की बात कहते हैं और प्रधान वन संरक्षक ऐके गोयल कहते हैं कि फण्ड की कमी नहीं आने दी जाएगी।

उधर नगर निगम ने पोर्टेबल शोचालय रख दिए लेकिन पानी के कनेक्शन के अभाव में चालू नहीं किया। स्मृतिवन में बस्ती के अलावा हाई वे से गुजरने वाले ट्रक चालकों और खल्लासियों ने भी वन विभाग की कीमतर जमीन को शौच के इस्तेमाल में काम ले रहे है।

वन विभाग की जमीन पर सुरक्षा के अभाव में पौधों को परवरिश नहीं मिल पा रही जैसे तैसे जीवित रखा जा रहा है।
रविवार को श्रमदान में पर्यावरणविद् स्वर्गीय एलके दाधीच की पत्नी गीता दाधीच,पुत्र स्पप्निल दाधीच,भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष डाॅ. एलएन शर्मा आदि ने भाग लिया।

वन विभाग के वनपाल संजय नागर, राजपाल,महेंद्र सैनी, बाबू सिंह आदि ने संपूर्ण स्मृतिवन की सुरक्षा का जायजा लिया। डाॅ. एलएन शर्मा ने कहा कि वन विभाग आम जन में विश्वास पैदा करें कि विभाग स्मृतिवन की सुरक्षा करेगा। शहर में अनेक दानदाता है जो विभाग की मदद कर सकते है।

डाॅ शर्मा ने विभाग के उच्चाधिकारियों से कहा कि कंकरीट प्लान तैयार करें और जनता को स्मृतिवन प्रदान करने में मदद करे। विजयवर्गीय ने कहा कि मुख्यमंत्री को ज्ञापन के माध्यम से बताया जाएगा कि वन विभाग में सक्षम अधिकारियों को स्मृतिवन में तैनात किया जाए।