दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस में शामिल होगा चेतन का नॉवल

0
27

कोटा। चेतन भगत अब दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस का हिस्सा हैं। उनका पॉपुलर नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ इस साल से डीयू में इंग्लिश लिटरेचर में पढ़ाया जाएगा। जुलाई से शुरू होने वाले अकैडमिक सेशन में बीए सेकंड इयर के लिटरेचर स्टूडेंट्स यह नॉवल पढ़ेंगे। रविवार को चेतन भगत ने ट्वीट करके इस खबर को अपने फैंस के साथ शेयर किया।

इसके बाद उनके लिटरेचर पर हमेशा से उठती रही कंट्रोवर्सी सोशल मीडिया पर फिर से सुलगती नजर आई। कई लोगों ने डीयू के इस फैसले पर नाराजगी जताई, हालांकि उनके फैंस ने उन्हें बधाई दी। चेतन का लिटरेचर पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट होगा, ऐसे में टीचर्स का कहना है कि इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

चेतन भगत का नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ बीए सेकंड इयर के स्टूडेंट्स के लिए जनरल इलेक्टिव पेपर होगा। यह पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट बनाया गया है। दो साल पुराने आए चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस की कोर कमिटी ने चेतन भगत के इस नॉवल के लिए सिफारिश की थी। सीबीसीएस के तहत यह पेपर प्रोग्राम समेत ऑनर्स के स्टूडेंट्स को भी पढ़ाया जाता है।

हालांकि, टीचर्स ने बताया कि चेतन का नॉवल इंग्लिश डिपार्टमेंट पढ़ाया जाएगा, लेकिन ऑनर्स स्टूडेंट्स को यह नहीं पढ़ाया जाएगा। जे के राउलिंग की हैरी पॉटर सीरीज, अमेरिकन पोएट एम एल्कॉट की लिटिल विमन और क्राइम नॉवलिस्ट अगाथा क्रिस्टी की ओरिएंट एक्सप्रेस भी पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट है।

हालांकि, डीयू के कुछ टीचर्स का कहना है कि इंग्लिश लिटरेचर में हर तरह का लिटरेचर पढ़ाया जाना चाहिए, इससे स्टूडेंट्स एनालिसिस करना सीखते हैं। अगर हम पॉपुलर लिटरेचर की बात कर रहे हैं, तो चेतन भगत भी इसमें फिट बैठते हैं। चेतन भगत ने ट्वीट कर कहा, मैं सम्मानित हूं कि डीयू मेरी किताब अपने कोर्स में जोड़ रहा है।