स्मार्टफोन, टीवी सहित कई उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा

0
18

नयी दिल्ली। सरकार ने स्मार्टफोन, टेलीविजन, माइक्रोवेव, एलईडी लैंप सहित कुछ इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर आयात शुल्क आज बढ़ा दिया। सरकार ने यह कदम घरेलू विनिर्माताओं के हितों की रक्षा करने के लिए उठाया है।

वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि आयातित स्मार्टफोन महंगे हो जाएंगे क्योंकि उन पर सीमा शुल्क को बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है जो कि फिलहाल शून्य था।

सरकार के इस कदम का असर उन दूरसंचार कंपनियों पर पड़ेगा जो अपने ग्राहकों को अपनी बंडल मिली-जुली सेवा योजनाओं की पेशकश के लिए थोक में सस्ते स्मार्टफोन मंगवाती हैं। इसी तरह टेलीविजन पर सीमा शुल्क को दोगुना कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। एलईडी लैंप पर अब 20 प्रतिशत आयात शुल्क लगेगा।

यह अधिसूचना कल रात जारी की गई। इसके तहत माइक्रोवेव के आयात पर कर को भी दोगुना कर 20 प्रतिशत किया गया है। वीडियो रिकार्डिंग उपकरणों व टीवी कैमरों पर सीमा शुल्क मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। सैट टाप बाक्स पर आयात शुल्क को दोगुना कर 20 प्रतिशत किया गया है।

अधिसूचना के अनुसार लैंप् व लाइटिंग फिटिंग पर सीमा शुल्क को दोगुना कर 20 प्रतिशत किया गया है। वहीं बिजली मीटरों पर शुल्क को 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है।